अंबाला में पिछले कईं दोनो से हिट वेव का असर दिखाई दे रहा है

अंबाला में पिछले कईं दोनो से हिट वेव का असर दिखाई दे रहा है ! अंबाला का कल का तापमान 44° के पर हो गया था ! अंबाला में हिट वेव को देखते हुए जहां जिला उपायुक्त ने हिट वेव को हुए 5वीं क्लास तक के बच्चो के 31 मई तक छुट्टियां कर दी है ! लोगों का घर से बाहर निकलना मुस्किल हो गया है ! जो लोग घर से बाहर निकल रहे है वो भी अपने आप को पूरी तरह से ढक कर निकल रहे है लोगों का कहना है कि दिन का तापमान बहुत ज्यादा हो गया है जिसकी वजह से छाता लेकर और पानी साथ लेकर चलना पड रहा है ! वहीं भीषण गर्मी पड़ने के कारण हस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है ! अंबाला सिविल सर्जन डॉ राकेश सेहल ने भी लोगों गर्मी से बचाव रखने की सलाह दी है !

पूरे हरियाणा में हिट वेव अपना सितम ढाह रही है ! पिछले कई दिनों से अंबाला ही नहीं बल्कि पूरे हरियाणा मे जबरदस्त लू चल रही है ! भीषण गर्मी के कारण आम लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त होने लगा है ! लोगों का घर से निकलना मुस्किल हो गया है ! सबसे ज्यादा असर पढ़ने वाले बच्चों पर हो रहा है ! अंबाला के तापमान की बात करें तो अंबाला का तापमान 45° से ऊपर चला गया है ! हालांकि हीट वेव को देखते हुए अंबाला जिला उपायुक्त ने पांचवीं कक्षा तक के बच्चो को 31 तारीख तक छुट्टियां करने के भी आदेश जारी कर दिए है ! मौसम विभाग की माने तो आने वाले कुछ दिनों तक जनता की हीट वेव से राहत मिलने वाली नही है और तापमान अभी और बढ़ेगा ! गर्मी से बचने के लिए लोग अपने आप को पूरी तरह से ढक कर निकल रहे है और छाते का भी प्रयोग कर रहे है ! लोग गर्मी से त्राहि त्राहि करते नजर आ रहे है ! लोगों का कहना है कि अबकी बार गर्मी बहुत ज्यादा पड रही है जिसकी वजह से अपने आप को पूरी तरह से ढक कर चलना पड रहा है ! वहीं एक किसान ने तो यहां तक कहा कि गर्मी इतनी ज्यादा है कि खेतों में काम करना भी मुस्किल हो गया है वहीं पशुओं को भी गर्मी से बचाने के लिए दिन में दो बार नहलाना पड रहा है! उनका कहना है कि गर्मी की वजह से भैंसों से दूध भी कम देना शुरू कर दिया है ! कुल मिलकर देखा जाए तो गर्मी की वजह से सभी लोग परेशान नजर आ रहे है !

हीट वेव को लेकर जब सिविल सर्जन डॉ राकेश सेहल से बात की तो उन्होंने कहा कि गर्मी बहुत ज्यादा बढ़ गई है और ऐसे में कईं समस्याएं आती है इस लिए हमारे शरीर में पानी की मात्रा भरपूर होनी चाहिए ! उन्होंने लोगो से आग्रह किया कि ऐसे में पानी ज्यादा से ज्यादा पिए और जो भी तरल पदार्थ हो उनका सेवन करे ! उन्होंने बताया की बाजार में बहुत से तरल पदार्थ मिलते है लेकिन ये सुनिश्चित कर ले की वो साफ और स्वच्छ होने चाहिए ! वहीं उन्होंने कहा की जिन फल और सब्जियों में ज्यादा मात्रा में पानी हो वो ले ! वहीं उन्होंने लोगो से अपील करते हुए कहा कि बिना मतलब घर से बाहर न निकले और सुबह  11 बजे से 5 बजे तक जब हीट वेव ज्यादा होती है तब घर से बाहर न निकले ! उन्होंने कहा कि अपने आप को पूरी तरह से ढक कर ही बाहर निकले और कोशिश करे की छांव में ही रहें ! वहीं उन्होंने बताया कि वाटर सैंपलिंग भीं हम करते है जूस की फैक्ट्री में भी जाते है और जहां पर बर्फ बनती है वहां पर भी जाकर सैंपलिंग करते है और अगर किसी प्रकार की कोई त्रुटि पाई जाती है तो उसके खिलाफ करवाई भी की जाती है! उन्होंने बताया की गर्मी के मौसम में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से ORS भी बांटा जाता हैं! उन्होंने घर में बनाए जाने वाले निबू पानी को सबसे बडिया बताया ! वहीं उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है की हीट वेव के हमारे पास ज्यादा मरीज आने लगें हो लेकिन फिर भी हम इसके लिए पूरी तरह से तैयार है !

Ankur kapoor,ambala