भिवानी- हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं की डेट शीट की जारी!

भिवानी || हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा फरवरी माह से संचालित होने वाली 10वीं एवं 12वीं डीएलएड की परीक्षाओं की डेट शीट जारी कर दी गई है। ये परीक्षाएं 27 फरवरी से 2 अप्रैल तक प्रदेश भर में आयोजित होंगी। परीक्षाओं की डेट शीट हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की वैबसाईट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट बीएसईएच डॉट ओआरजी डॉट इन पर शीघ्र ही अपलोड कर दी जाएगी।

भिवानी || हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा फरवरी माह से संचालित होने वाली 10वीं एवं 12वीं डीएलएड की परीक्षाओं की डेट शीट जारी कर दी गई है। ये परीक्षाएं 27 फरवरी से 2 अप्रैल तक प्रदेश भर में आयोजित होंगी। परीक्षाओं की डेट शीट हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की वैबसाईट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट बीएसईएच डॉट ओआरजी डॉट इन पर शीघ्र ही अपलोड कर दी जाएगी। यह बात हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डा. वीपी यादव एवं सचिव ज्योति मित्तल ने वीरवार को शिक्षा बोर्ड में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कही।पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए बोर्ड अध्यक्ष डा. वीपी यादव एवं सचिव ज्योति मित्तल ने कहा कि 10वीं की परीक्षाएं 27 फरवरी से शुरू होकर 24 मार्च तक चलेंगी। इसके अलावा 12वीं की परीक्षाएं 27 फरवरी से दो अप्रैल तक संचालित करवाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त डीएलएड की परीक्षाएं भी 27 फरवरी से शुरू होकर 21 मार्च तक संचालित करवाई जाएगी। बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि ये सभी परीक्षाएं एक ही सत्र में दोपहर साढ़े 12 बजे से साढ़े तीन बजे तक संचालित होंगी।

बोर्ड अध्यक्ष एवं सचिव नेबताया कि इस बार 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं में 25 फीसदी प्रश्र ऑब्जेक्टिव टाईप के आएंगे, जिसमें प्रत्येक प्रश्र एक नवंर का होगा। वार्षिक उत्तर पुस्तिकाओं की डिजिटल मार्किंग की जाएगी। डिजिटल मार्किंग से प्राप्त अंकों को गिनने में जो समस्या आती थी, उससे निजात मिलेगी। वही इस दौरान उत्तर पुस्तिकाओं के कोड भी डिजिटल मार्किंग में ऑटो मोड में होंगे। उन्होंने बताया कि डिजिटल मार्किंग से मूल्यांकन की गुणवत्ता बढ़ेगी व परीक्षा परिणाम भी सटीक होंगे।बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि इस बार 10वीं व 12वीं की परीक्षा के पैटर्न में भी बदलाव किया गया है। प्रश्र पत्र के चारो कोड में 96 फीसदी प्रश्र एक समान रहेंगे। केवल चार फीसदी ही प्रश्र भिन्न होंगे। उन्होंने बताया कि सभी कोड में प्रश्रों के क्रम अलग-अलग होंगे।