अब ऐप के जरिये फोन पर ही कीजिये कोरोना टेस्टिंग...

परीक्षण में तीन बार खाँसना, उनके मुँह से तीन से पाँच बार गहरी साँस लेना और स्क्रीन पर एक छोटे से वाक्य को तीन बार पढ़ना शामिल है।

अब ऐप के जरिये फोन पर ही कीजिये कोरोना टेस्टिंग...

P24 News (Himanshi Rajput) || वैज्ञानिकों ने एक नया स्मार्टफोन ऐप विकसित किया है जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करके लोगों की आवाज़ में COVID-19 संक्रमण का सटीक पता लगा सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, एआई मॉडल 89 प्रतिशत समय में सटीक है, जबकि पार्श्व प्रवाह परीक्षणों की सटीकता ब्रांड के आधार पर व्यापक रूप से भिन्न होती है। इसके अलावा, कोई लक्षण नहीं दिखाने वाले लोगों में COVID-19 संक्रमण का पता लगाने में पार्श्व प्रवाह परीक्षण काफी कम सटीक हैं।

COVID-19 संक्रमण आमतौर पर ऊपरी श्वांस नलकी और वोकल कॉर्ड को प्रभावित करता है, जिससे व्यक्ति की आवाज़ में बदलाव आता है। इस परीक्षण में तीन बार खाँसना, उनके मुँह से तीन से पाँच बार गहरी साँस लेना और स्क्रीन पर एक छोटे से वाक्य को तीन बार पढ़ना शामिल है।

मास्ट्रिच विश्वविद्यालय, नीदरलैंड के एक शोधकर्ता अल्जबवी और उनके पर्यवेक्षकों ने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के क्राउड-सोर्सिंग COVID-19 साउंड्स ऐप के डेटा का उपयोग किया, जिसमें 4,352 स्वस्थ और गैर-स्वस्थ प्रतिभागियों के 893 ऑडियो नमूने हैं, जिनमें से 308 ने COVID-19 का सकारात्मक परीक्षण हुआ था। अलजवाबी ने कहा, "इस तरह के परीक्षण बिना किसी कीमत के प्रदान किए जा सकते हैं और व्याख्या करने में आसान हैं "।