गुरुग्राम-ऑर्किड्स इंटरनेशनल स्कूल ने खोला इमेजिन हब!

गुरुग्राम || प्रगतिशील शिक्षा में एक बड़ी उपलब्धि के रूप में ऑर्किड्स इंटरनेशनल स्कूल ने खगोल विज्ञान, रोबोटिक्स, मैक कोडिंग, टिंकरिंग, नृत्य, रंगमंच, संगीत, बुनाई और छपाई, मिट्टी के बर्तन और पेंटिंग जैसी विषयों की प्रयोगशालाओं का उद्घाटन किया। इन प्रयोगशालाओं का निर्माण होमलेन द्वारा किया गया है, जो एक तकनीक-आधारित इंटीरियर डिजाइन कंपनी है|

गुरुग्राम || प्रगतिशील शिक्षा में एक बड़ी उपलब्धि के रूप में ऑर्किड्स इंटरनेशनल स्कूल ने खगोल विज्ञान, रोबोटिक्स, मैक कोडिंग, टिंकरिंग, नृत्य, रंगमंच, संगीत, बुनाई और छपाई, मिट्टी के बर्तन और पेंटिंग जैसी विषयों की प्रयोगशालाओं का उद्घाटन किया। इन प्रयोगशालाओं का निर्माण होमलेन द्वारा किया गया है, जो एक तकनीक-आधारित इंटीरियर डिजाइन कंपनी है, जो तकनीकी हस्तक्षेप के माध्यम से सभी तरह की इंटीरियर सेवाएं प्रदान करती है। ऑर्किड्स इंटरनेशनल स्कूल में, प्रयोगशाला-आधारित शिक्षा सीखने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। इमेजिन हब एक ऐसा स्‍थान है जहाँ छात्र प्रयोग कर सकते हैं, डेटा का विश्लेषण कर सकते हैं, और महत्वपूर्ण सोच, समस्या-समाधान और रचनात्मकता सीख सकते हैं। इमेजिन हब का उद्देश्य छात्रों को सीखने में सक्रिय रूप से शामिल करना है।

प्रोफेसर एम एम पंत की माने तो ऑर्किड्स पारंपरिक तरीके सीखने से आगे बढ़ रहा है। इमेजिन हब रचनात्मकता और कल्पना को बढ़ावा देता है। यह छात्रों को न केवल अकादमिक कौशल, बल्कि रचनात्मकता, अनुकूलनशीलता और आजीवन सीखने के जुनून को विकसित करने में मदद करता है। यह शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़ा आधुनिक कदम है। वही स्कूल की उपाध्यक्ष शिक्षा सुधा राजमोहन की माने तो भारत में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 और हाल ही में पेश किया गया राष्ट्रीय पाठ्यक्रम फ्रेमवर्क (एनसीएफ) 2023 शिक्षा में बड़ा बदलाव लाने के लिए एक महत्वपूर्ण रणनीति के रूप में प्रयोगशाला-आधारित शिक्षा के महत्व पर जोर देते हैं।

ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्‍कूल भारत की अग्रणी अंतर्राष्‍ट्रीय के12 स्‍कूल श्रृंखलाओं में से एक है, जिसने हैदराबाद में पहली शाखा के साथ 2002 में अपनी यात्रा शुरू की थी। अभी इसके पास 75000 से ज्‍यादा विद्यार्थी और शिक्षण तथा शिक्षण से इतर 7000 से अधिक कर्मचारी हैं।