कौन होगा अल-कायदा का अगला प्रमुख ?

31 जुलाई को अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA के चलाए गए खुफिया मिशन के तहत अल-कायदा के प्रमुख अल-जवाहिरी को मार गिराया गया।

कौन होगा अल-कायदा का अगला प्रमुख ?

Delhi ।। Riya Sharma ।।  31 जुलाई को अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA के चलाए गए खुफिया मिशन के तहत अल-कायदा के प्रमुख अल-जवाहिरी को मार गिराया गया। यह मिशन अफगानिस्‍तान की राजधानी काबुल में अंजाम दि गई। इस मिशन को सफल बनाने के लिए अमेरिकी  सेना ने अपने खुफिया मिसाइल हेलफायर R9X का इस्तेमाल किया,इसपर बताया जा रहा है कि अमेरिका द्वारा प्रयोग की गई इस मिसाइल से ज़मानत क्षति नही हुई है। US अधिकारियों  के अनुसार अल-जवाहिरी एक सुरक्षित घर में थे तभी ड्रोन के ज़रिए दो मिसाइले दागी गई थी जिसकी तस्वीरो में विस्फोटक प्रमाण नहीं है और इस मिशन में कोई भी ग्रस्त नहीं हुआ है इसी के साथ जवाहिरी के परिवार वाले भी उनके साथ थे लेकिन उन्हें किसी भी तरह की चोट नहीं पहुची।

अल-कायदा के चीफ और 9/11 आतंकी हमले मे शामिल अयमान अल-जवाहिरी को मार गिराने के बाद, 2 अगस्त यानी सोमवार को  अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने इस मामले के बारे में घोषणा करते हुए कहा कि "ज़वाहिरी के हाथ अमेरिकी नागरिकों के ख़िलाफ़ हत्या और हिंसा के ख़ून से रंगे थे. अब लोगों को इंसाफ़ मिल गया है और यह आतंकवादी नेता अब जीवित नहीं है।  हम अपने देश की सुरक्षा के लिए कभी भी हार नहीं मानेंगे। वहीं दुसरी ओर तालिबान के एक प्रवक्ता ने अमेरिका के इस अभियान को अंतरराष्ट्रीय नियमों और सिद्धांतों का खुला उल्लंघन करना बताया है। और कहा ''पिछले 20 सालों में ऐसी कार्रवाइयां नाकाम अनुभवों का दोहराव है. यह अमेरिकी हितों के ख़िलाफ़ है. 


अयमान अल-जवाहिरी को ओसामा बिन लादेन का दाइना हाथ माना जाता था, अमेरिका के अनुसार 9/11 की घटना , साथ ही  केन्या में नैरोबी और अफ्रीका के तंजानिया में हुए बम धमाके जिसमे कुछ अमेरिकी लोगों की जाने गई उसमे जवाहिरी का भी मेल मिलाव था, जिस वजह से जवाहिरी के ऊपर 25 बिलियन डॉलर का ईनाम रखा गया था। 2011 में  ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद अल-कायदा की प्रमुखता को जवाहिरी के हाथो मे सौंप दिया था।    

अब जवाहिरी की मौत के बाद यह प्रश्न उठ रहा की अल- कायदा संगठन का अगला मुखिया कौन होगा, अल-कायदा के सदस्यों जैसे  सैफ अल-अदेल, अब्दुल-रहमान अल-मघरेबी और यज़ीद मेबराकी में से इस बात की पुष्टि कुछ साफ नज़र नहीं आ रही हैं।