वायुसेना में अग्निवीरों की भर्ती परीक्षा आज से शुरू, राहुल गांधी ने उठाए सवाल।

इस साल देश में अग्नीपथ योजना लागु होने के बाद पहली बार अग्निपथ भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इसमें देश से अग्निपथ योजना के तहत वायु सेना के 3500 पदों पर भर्ती की जाएगी।

वायुसेना में अग्निवीरों की भर्ती परीक्षा आज से शुरू, राहुल गांधी ने उठाए सवाल।

Delhi : ( Rakesh Kumar ) :  भारतीय वायुवसेना में अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के लिए पहली बार आज यानी रविवार को परीक्षा शुरू हुई। जहां पुलिस की कड़ी सुरक्षा के बीच आज देश भर में परीक्षा का आयोजन हुआ। बता दें कि दिल्ली, कानुपर और पटना समेत देश के कई हिस्सों में यह परीक्षा आयोजित की गई है। 24 जुलाई से 31 जुलाई के बीच यह परीक्षा होगी  

आपको बता दें कि  एयर फोर्स में अग्निवीरों की भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश के अलग-अलग शहरों में परीक्षा आयोजित की गई है। कानपुर में अग्निवीर वायु सेना परीक्षा आयोजित करने के लिए पुलिस ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। सभी परीक्षा केंद्रों पर पुलिस कर्मियों की तैनाती के साथ ही वायुसेना के जवानों को भी तैनात किया गया है, साथ ही केंद्रों पर सीसीटीवी और ड्रोन से भी नजर रखी जा रही है।

अग्निवीर परीक्षा के लिए कुल 11 केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से छह कानपुर आउटर में हैं। परीक्षा तीन पालियों में आयोजित की जा रही है। आज कानपुर में इस परीक्षा के लिए कुल 31,875 उम्मीदवार उपस्थित हो रहे हैं और प्रत्येक पाली में 625 छात्र भाग लेंगे।  

बिहार में अग्निवीरों की पहली परीक्षा।
आज से राजधानी पटना के 13 केंद्रों समेत बिहार के 26 केंद्रों पर अग्निवीरों की पहली परीक्षा शुरू हो गई है। अग्निवीर वायुसेना के लिए आज पटना के 13 केंद्रों समेत राज्य के 26 केंद्रों पर ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जा रही है। प्रदेश में अलग-अलग कुल 26 केंद्र बनाए गए हैं। इसमें सबसे अधिक राजधानी पटना में केंद्र बनाए गए हैं। बता दें कि पटना के बेऊर, खगौल, दानापुर, पाटलिपुत्र, कंकड़बाग जैसे क्षेत्रों में ऑनलाइन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 

गौरतलब है कि देश मे पहली बार इस परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इसमें देश से अग्निपथ योजना के तहत वायु सेना के 3500 पदों पर भर्ती की जाएगी। इस परीक्षा में सभी प्रश्न 12वीं स्तर के हैं। पहला सेट में विज्ञान के भौतिकी, रसायन और  गणित) का है, जो कि 60 मिनट का होगा। वहीं दूसरा अंग्रेजी का है, जो कि 45 मिनट का होगा। इसी तरह तीसरे सेट में रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस की परीक्षा 85 मिनट की होगी।