एएनएम हॉस्टल में छात्रा की संदिग्ध मौत

साइबर सिटी के सेक्टर-31 स्थित ऑक्सीलरी नर्स एंड मिडवाइफ (Auxiliary Nurse and Midwife) यानी एएनएम की हॉस्टल में संदिग्ध मौत होने का मामला सामने आया है। मृतका के गले पर रस्सी के निशान मिले हैं। परिजनों ने हॉस्टल के वार्डन सहित अन्य पर हत्या किए जाने सहित अन्य गंभीर आरोप लगाते हुए केस दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार किए जाने की मांग की है। इससे गुस्साए परिजनों ने पोस्टमार्टम हाउस के बाहर हंगामा किया जिसके बाद सेक्टर-40 थाना पुलिस ने तीन दिन में कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है। वहीं, परिजनों ने भी पोस्टमार्टम होने के बाद भी शव लेने से इंकार कर दिया है। परिजनों का कहना है कि जब तक केस दर्ज होने के साथ ही आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हो जाती तब तक वह शव नहीं लेंगे।

परिजनों की मानें तो उनकी बेटी पलवल की रहने वाली रितु गुड़गांव में एएनएम का काेर्स कर रही थी और वह फाइनल ईयर में थी। वह सेक्टर-31 स्थित स्वास्थ्य विभाग के एएनएम हॉस्टल में रह रही थी। परिजनों के मुताबिक, रात को उनकी अपनी बेटी से बात हुई है वह ठीक थी, लेकिन सुबह उन्हें वार्डन के पति ने सूचना दी कि उनकी बेटी की तबीयत ज्यादा खराब है जिस पर वह तुरंत ही हॉस्टल पहुंच गए। यहां पहुंचने पर पाया कि उनकी बेटी को मृत अवस्था में टेबल पर लेटाया हुआ था और उसके गले में रस्सी के निशान थे। बाद में पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव कब्जे में लिया। काफी दबाव देने के बाद उन्हें बताया गया कि उनकी बेटी ने फंदे से झूलकर अपनी जीवन लीला समाप्त की है जबकि जिस हुक से लटका हुआ उसे दिखाया गया वह हुक वजन झेल ही नहीं सकता। उन्होंने कहा कि हॉस्टल वार्डन सहित अन्य लोगों पर हत्या कर शव लटकाने का आरोप लगाया है।
मृतका के मामा की मानें तो रितु पहले भी कई बार शिकायत कर चुकी है कि हॉस्टल में कुछ छात्र व स्टाफ उसे जातिसूचक शब्द कहते हैं। इसकी शिकायत करने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई थी। उन्होंने आरोप लगाया कि एक षड़यंत्र के तहत उनकी बेटी की हत्या की गई है। पुलिस ने फिलहाल शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराया है। मामले में पुलिस ने जांच के बाद आगामी कार्रवाई करने की बात कही है, लेकिन परिजनों ने मामले में तुरंत केस दर्ज कर आरोपियों की गिरफ्तारी किए जाने की मांग करते हुए पोस्टमार्टम हाउस के बाहर हंगामा कर दिया। मौके पर पहुंचे सेक्टर-40 थाना प्रभारी मनोज कुमार ने हंगामा कर रहे लोगों को पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद आगामी कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। इसके साथ ही यह भी साफ कर दिया कि तीन दिन में वह मामले का खुलासा कर देंगे। इसके बाद परिजनों ने मृतका का शव लेने से इंकार कर दिया। परिजनों का कहना है कि मामले में केस दर्ज होने और आरोपियों की गिरफ्तारी होने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। 
फिलहाल पुलिस ने मामले की जांच करते हुए आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। पुलिस का कहना है कि मामले में निष्पक्ष जांच की जाएगी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में छात्रा की मौत का खुलासा हो जाएगा।