गांव पाली में 15 लाख की लागत से बना हरियाणा का 73 फीट ऊंचा पक्षी घर..

73 feet high bird house built at a cost of 15 lakhs in village Pali Haryana

गांव पाली में 15 लाख की लागत से बना हरियाणा का 73 फीट ऊंचा पक्षी घर..

Haryana (Sushil Sharma) : महेंद्रगढ़ के बाबा जयराम दास धाम पाली में पक्षी घर का निर्माण हुआ है। इस पक्षी घर की करीब 73 फीट ऊंचाई है। 15 लाख रुपए की लागत से बने इस पक्षी घर में अब करीब तीन हज़ार पक्षी आश्रय ले सकेंगे।  जिले पाली में पहला पक्षी घर बना है। बाबा जयराम दास धाम पाली में आश्रम व ग्रामीणों के सहयोग से पक्षियों के संरक्षण के लिए बनाए गए इस पक्षी घर के निर्माण से प्रेरणा लेकर जागृत हाे रहे हैं। बाबा जयराम दास धाम पाली आश्रम के संचालकों का दावा है कि जल्द ही जिले में ऐसे और पक्षी घर बनाए जाएंगे। जिले में ऐसे 25 पक्षी घर का लक्ष्य रखा गया है। जिले में इनके निर्माण के बाद प्रदेश भर में प्रत्येक जिले में लाेगाें के सहयोग से ऐसे पक्षी घर बनाने का भी लक्ष्य है। 

गांव पाली बाबा जयराम दास धाम में श्रद्धालुओं द्वारा बनवाए जा रहे 73 फुट ऊंचे पक्षी घर का निर्माण कार्य पूरा हाे चुका है। जो क्षेत्र सहित प्रदेश में चर्चा का विषय भी बना हुआ है। इस पक्षी घर के निर्माण में लगभग 15 लाख रुपए खर्च हुए है जिसमें करीब 3000 पक्षियों को अपना आश्रय मिलेगा। इस पक्षी घर के संयोजन का काम देख रहे कैलाश पाली ने बताया कि जन सहयोग से 73 फीट ऊंचे पक्षी घर का निर्माण श्रद्धालुओं द्वारा करवाया गया है। जिसका निर्माण गुजरात के कारीगरों द्वारा किया गया है। इसमें जो सामग्री लगी है वह सिद्धपुर से मंगाई गई है। 38 दिन में पक्षी टावर का कार्य पूर्ण हो गया। उनका दावा है कि यह पक्षी घर भारत का सबसे ऊंचा पक्षी घर है।

यह सारे इलाके के लिए एक गर्व का विषय है। जिसमें सबसे नीचे चिड़िया जैसे छोटे पक्षियों के लिए घोंसले बनाए गए हैं। ऊपर की 7 मंजिलों में कबूतरकोयलकौवेगुरशलतोतामोडीकटफोड़ा जैसे पक्षी अपना आशियाना बनाएंगे। इस पक्षी घर में जो घोंसले बने हैं उनको तापमान को ध्यान में रखकर बनाया गया है व पक्षियों के लिए दाने पानी की उपयुक्त व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि बाबा जयराम दास मंदिर कमेटी के सहयोग के अलावा विजय कुमार नांगलियानलिनि नांगलियासज्जन कुमार शर्माआनंद प्रकाश शर्मारोहतास अग्रवाल और आचार्य कमलकांत ने आर्थिक रूप से मदद की। ऐसी अपेक्षा है कि आने वाले समय में सीएम मनोहर लाल खट्टर इस पक्षी घर का उद्घाटन करेंगे। उसके लिए उनको मंदिर कमेटी की तरफ से निमंत्रण भी भेजा गया है।

रोटरी क्लब के प्रधान मुकेश मेहता ने बताया कि पक्षियों को बचाने के लिए यह एक बहुत ही बड़ा कदम है और बहुत ही अच्छा सेवा कार्य है। यह हरियाणा का सबसे ऊंचा पक्षी पक्षी प्रकृति से अपना बहुत गहरा जुड़ाव रखते हैं और घटते वन क्षेत्र और कटते हुए पेड़ों की वजह से पक्षियों की प्रजातियां विलुप्त हो चुकी है। जो प्रजातियां बची हुई है उनको बचाने के लिए ऐसे पक्षी घरों की बहुत ज्यादा आवश्यकता है। हम इन सभी का धन्यवाद करते हैं जिन्होंने यह सेवा कार्य किया है और यह एक बहुत ही बड़ा सराहनीय कदम है।