नासा ने बढ़ाया करनाल की बेटी का मान...

नासा ने बढ़ाया करनाल की बेटी का मान ,अमेरिकी व्यावसायिक मालवाहक अंतरिक्षयान का नाम नासा की दिवंगत अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला के नाम पर रखा गया , स्कुल के स्टाफ और बच्चों में ख़ुशी की लहर।

नासा ने बढ़ाया करनाल की बेटी का मान...

करनाल (संजय रैना) || अंतरिक्ष परी एवं करनाल की बेटी कल्पना चावला को एक और अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिली है , अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र के लिए उड़ान भरने वाले एक अमेरिकी व्यावसायिक मालवाहक अंतरिक्षयान का नाम नासा की दिवंगत अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला के नाम पर रखा गया है। मानव अंतरिक्षयान में उनके प्रमुख योगदानों के लिए उन्हें यह सम्मान दिया जा रहा है। कल्पना चावला अंतरिक्ष में जाने वाली पहली भारतीय महिला थीं। अमेरिकी वैश्विक एरोस्पेस एवं रक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी, नॉर्थग्रुप ग्रमैन ने घोषणा की कि इसके अग-ले अंतरिक्षयान सिग्नेस का नाम मिशन विशेषज्ञ की याद में “एस.एस कल्पना चावला” रखा जाएगा जिनकी 2003 में कोलंबिया में अंतरिक्षयान में सवार रहने के दौरान चालक दल के छह सदस्यों के साथ मौत हो गई थी।

कल्पना चावला को यह सम्मान मिलने पर करनाल स्थित उनके स्कुल में ख़ुशी की लहर है।  स्कुल के प्रिंसिपल राजन लाम्बा ने कहा की ये उनके लिए गर्व का विषय है क्योंकि कल्पना चावला उनके स्कुल की छात्रा रही है , यही खेली और बड़ी हुई है।  स्कुल के छात्र छात्राएं आज भी उनसे प्रेरणा लेकर आगे बढ़ रहे हैं।  उन्होंने केंद्र व् प्रदेश सरकार से  हुए कहा की यहाँ भी उनके सम्मान में कुछ किया जाना चाहिए जिससे युवाओं को प्रेरणा मिलती रहे।  स्कुल के छात्रों ने भी कल्पना को अपना आदर्श बताते हुए उन्हें मिले सम्मान पर ख़ुशी जाहिर की।