जगमग योजना के तहत कैसे मिलेगी 24 घंटे बिजली, मीटर टेम्परिंग से लगा दी एक करोड़ की चपत

हालांकि विभाग द्वारा इस संबंध में बिजली चोरों से जुर्माना वसूलते हुए मीटर टेम्परिंग करने वालों पर केस दर्ज भी करवाया गया है। बिजली निगम की टीमों की छापेमारी के बाद बिजली चोर नहीं मान रहे हैं। ऐसे में सरकार द्वारा जगमग योजना के तहत गांवों में दी जाने वाली 24 घंटे बिजली कैसे मिल पाएगी।

चरखी दादरी। बिजली निगम द्वारा जहां बिजली चोरी रोकने के लिए आए दिन छापेमारी से लेकर नए-नए प्लान पर कार्य किए जा रहे हैं, बावजूद इसके बिजली चोरों पर नकेल नहीं कस पा रहे हैं। बिजली चोरी करने वालों ने बिजली चोरी का एक नया तरीका ढूंढ निकाला है। इसका खुलासा चरखी दादरी जिला के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में की गई जांच में हुआ है। जांच के दौरान मीटर में िचप लगाकर मीटर टेम्परिंग करते हुए बिजली निगम को करीब एक करोड़ रुपए की चपत लगा दी। हालांकि विभाग द्वारा इस संबंध में बिजली चोरों से जुर्माना वसूलते हुए मीटर टेम्परिंग करने वालों पर केस दर्ज भी करवाया गया है। बिजली निगम की टीमों की छापेमारी के बाद बिजली चोर नहीं मान रहे हैं। ऐसे में सरकार द्वारा जगमग योजना के तहत गांवों में दी जाने वाली 24 घंटे बिजली कैसे मिल पाएगी। बिजली चोरी के इन नए मामलों में कहीं न कहीं बिजली मीटर रीडर भी शामिल हैं।

बता दें कि बिजली निगम द्वारा शहरों की तर्ज पर गांवों में 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाने के लिए जगमग योजना के तहत बिजली मीटरों को बाहर खंभों पर लगाए गए हैं। बिजली निगम के सूत्रों की मानें तो निगम द्वारा विशेष टीमों का गठन करते हुए जगमग योजना के गांवों के अलावा ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में मीटर चेक किए गए। जांच के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे अधिक बिजली चोरी के नए तरीके का खुलासा हुआ। जांच में पता चला कि बिजली उपभोक्ता मीटर रीडर से रीडिंग के समय सेटिंग कर लेते थे। रीडर प्राइवेट कंपनी के होने के कारण 3 से 6 महीने में बदल जाते हैं। इसलिए वे रीडिंग को कम नोट करते थे। वहीं मीटर टेम्परिंग के मामले केस भी पकड़े गए। जिनमें से 349 केस में चिप लगी हुई थी। इसके अलावा कई मीटराें में रिमोट सिस्टम भी लगा दिया जाता है, जिससे जब चाहे मीटर की रफ्तार को धीमा कर दिया जाता है। बिजली चोरों ने िबजली निगम को एक वर्ष के दौरान करीब एक करोड़ रुपए की चपत लगाई।

बहकावे में न आएं, पकड़ में आने पर लगेगा भारी-भरकम जुर्माना

बिजली निगम के एसडीओ शंकर लाल पंवार ने बताया कि िनगम की टीमों द्वारा मीटर टेम्परिंग सहित कई प्रकार से बिजली चोरी के केस पकड़े हैं। इस वर्ष बिजली चोरों पर करीब एक करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है। उन्होंने कहा कि बिजली की चाेरी करना अपराध है। विभाग की पकड़ में आने पर भारी भरकम जुर्माना लगाया जाता है। इसलिए मीटर टेम्परिंग से बचें।