किसानों के रेल रोको आंदोलन का आज छटा दिन है

किसानो के रेल रोको आंदोलन के चलते अंबाला मंडल से गुजरने वाली मेल एक्सप्रेस व पेसेंजर ट्रेन्स मिलाकर 788 ट्रेन्स प्रभावित,152 मेल एक्सप्रेस व 200 पेसेंजर मिलाकर कुल 352 ट्रेन्स कैंसिल,35 और 40 ट्रेनशॉर्ट ट्रमिनेट हुई है बाकि ट्रेन्स के रूट बदले गए जो चंडीगढ़ से होकर पंजाब व जम्मू जा रही है ! रेल अधिकारी की अगर माने तो ट्रेन्स प्रभावित होने का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है ! अंबाला रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ बड़ी लम्बी दूरी के यात्री अपने छोटे बच्चो के साथ स्टेशन पर ही रुकने को मजबूर !

किसानों के रेल रोको आंदोलन का आज छटा दिन है इन छः दिनों में सभी अर्द्धव्यवस्था बिगड़ गई है क्योंकि किसान पंजाब के शम्भू रेलवे स्टेशन पर धरने पर बैठे ही और जेल में बंद अपने साथियों की रिहाई की मांग कर रहे है इसी के चलते अंबाला रेल मण्डल से गुजरने वाली लगभग 788 ट्रेन्स प्रभावित हो रही है जिसमे 352 ट्रेन्स को कैंसिल किया गया है कुछ को शॉर्ट ट्रमिनेट किया गया है व कुछ के रुट को डायवर्ट किया गया है ! अंबाला रेल मंडल के सीनियर डीसीएम नविन कुमार ने बताया कि अब तक के आकडो के मुताबित अंबाला मंडल से गुजरने वाली 788 रेलगाड़िया प्रभावित हो रही है जिसके मेल एक्सप्रेस व पेसेंजर मिलाकर 352 ट्रेन्स को रद्द किया गया है 35 व 40 ट्रेन्स शॉर्ट ट्रमिनेट हुई है व बाकि के रूट बदलकर चलाया जा रहा है ! उन्होंने कहा कि ट्रेन्स प्रभावित होने का आकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है ! उन्होंने कहा कि अभी दो दिन पहले ही सहरसा bi
जेल में बंद किसानों की रिहाई की मांग को लेकर किसानों ने शंभू रेलवे स्टेशन के नजदीक रेलवे ट्रैक जाम कर दिया था, पटरियों पर बैठे किसानों का आज तीसरा  दिन है और तीसरे  दिन अंबाला रेल मंडल से निकलने वाली 85 मेल एक्सप्रेस गाड़ियों को रद्द किया गया है। किसान आज चौथे दिन भी रेलवे ट्रेक जाम कर बैठे है जिसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पढ़ रहा है, स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ लग गई है। इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए सीनियर DCM नवीन कुमार का कहना है कि  अंबाला रेल मंडल से अब तक 85 मेल एक्सप्रेस  ट्रेनें रद्द कर दी गई है और कई  ट्रेनें बीच रास्ते मे रद्द करनी पड़ी है। रेलवे द्वारा 230  ट्रेनों के रूट बदले गए हैं। रेलवे का कहना है । वही यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे द्वारा हेल्प डेस्क भी बनाए गए है। उन्होंने कहा कि अभी वाया चंडीगढ़ से लुधियाना होते हुए जम्मू की ओर ट्रेन जा रही है !
वही अंबाला रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की काफी भीड़ है खासकर लम्बी दूरी के यात्री अपने परिवार सहित छोटे- छोटे बच्चो के साथ स्टेशन पर बैठने को मजबूर है ! यात्रियों का कहना है कि वे कई घंटे से रेलवे स्टेशन पर बैठे है लेकिन अभी तक ट्रेन नहीं आई है न ही कुछ पता चल पा रहा है कि ट्रेन क्यों लेट है ! स्टेशन पर बैठे खासकर महिला यात्री का कहना है कि वे अपने छोटे छोटे बच्चो के साथ रेलवे स्टेशन पर बैठे है अभी तक ट्रेन का पता नहीं है  न ही कोई बता रहा ही कि ट्रेन क्यों लेट है जिसके कारण स्टेशन पर काफी परेशानी हो रही है !