11वीं के छात्र ने दिखाया कमाल

ईश्वर का आशीर्वाद हो और कला के प्रति समर्पण हो, तो इंसान कई कीर्तिमान स्थापित कर सकता है। ऐसा ही एक कीर्तिमान चरखी दादरी के दुकानदार बेटा व 11वीं कक्षा के छात्र मनुज सोनी ने बनाया है, जिसकी चारों तरफ चर्चा हो रही है। दरअसल मनुज सोनी ने कॉफी व कपड़े से वैश्य स्कूल के प्रांगण में करीब 72 घंटों की कड़ी मेहनत कर 4 हजार स्क्वॉयर फुट आकार की हनुमान जी की कलाकृति बना डाली। छात्र की कलाकृति गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गई है। परिजनों व स्कूल प्रबंधन ने बेटे की उपलब्धि पर सम्मानित करते हुए आशा जताई है कि मनुज सोनी को वर्ल्ड रिकार्ड का खिताब जरूर मिलेगा।

चरखी दादरी। ईश्वर का आशीर्वाद हो और कला के प्रति समर्पण हो, तो इंसान कई कीर्तिमान स्थापित कर सकता है। ऐसा ही एक कीर्तिमान चरखी दादरी के दुकानदार बेटा व 11वीं कक्षा के छात्र मनुज सोनी ने बनाया है, जिसकी चारों तरफ चर्चा हो रही है। दरअसल मनुज सोनी ने कॉफी व कपड़े से वैश्य स्कूल के प्रांगण में करीब 72 घंटों की कड़ी मेहनत कर 4 हजार स्क्वॉयर फुट आकार की हनुमान जी की कलाकृति बना डाली। छात्र की कलाकृति गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गई है। परिजनों व स्कूल प्रबंधन ने बेटे की उपलब्धि पर सम्मानित करते हुए आशा जताई है कि मनुज सोनी को वर्ल्ड रिकार्ड का खिताब जरूर मिलेगा।

बता दें कि चरखी दादरी के दुकानदार अनिल सोनी का बेटा मनुज सोनी ने बचपन से ही कुछ करने की मन में इच्छा थी। दादरी के वैश्य स्कूल में 11वीं कक्षा के छात्र मनुज ने यूट्यूब से पेंटिंग की जानकारी ली और मन में नया करने का प्रण लिया। दो वर्ष पहले भी रंगोली बनाकर छात्र मनुज ने अपनी प्रतिभा दिखाते हुए कई सम्मान अपने नाम किये। यहीं से वर्ल्ड रिकार्ड बनाने का सपना लेते हुए परिजनों से प्रेरणा मिली और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। छात्र मनुज ने बताया कि स्कूल प्रांगण में कपड़े पर काफी पाऊडर व पानी की सहायता से 4 हजार स्क्वॉयर फुट आकार की हनुमान जी की कलाकृति बनाई है। छात्र ने बताया कि करीब 72 घंटे की मेहनत के बाद हनुमान जी की विशाल तस्वीर स्कूल प्रांगण में तैयार की है। इस कलाकारी की बदौलत मनुज ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाया है। प्रतिभावान छात्र मनुज को वैश्य स्कूल परिसर में प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा स्कूल प्रबंधन ने सम्मानित किया।

स्कूल प्राचार्य विमल सिंह ने बताया कि छात्र मनुज सोनी को नया कुछ करते हुए रिकार्ड बनाने की धुन सवार रहती है। इस बार मनुज ने स्कूल प्रांगण में 4 हजार स्क्वॉयर फीट आकार की हनुमान जी की कलाकृति बनाई है। जिसको बनाने में उसे करीब 72 घंटे की मेहनत करते हुए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है। आशा है कि बेटे को वर्ल्ड रिकॉर्ड मिलेगा।