साइबर सिटी में शुरू हुआ खेल महाकुंभ

साइबर सिटी गुरुग्राम में खेलो का महाकुंभ शुरू हो गया है।इसमें लडको और लकड़ियों की ओपन कैटेगरी में 24 खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जायेगी।जिलास्तर पर खिलाड़ियों के ट्रायल 8 जून से 10 जून तक लिए जायेंगे।जिसे लेकर जिला खेल विभाग द्वारा शेड्यूल जारी किया गया।जहा एक तरफ कुछ खिलाड़ी सरकार की तरफ से देने वाली सुविधाओं से संतुष्ट नजर आए तो दूसरी तरफ ऐसे भी खिलाड़ी थे जिनके लिए ये सुविधाए न काफी है।

ताई क्वांडो की प्रतियोगिता में क्वालीफाई करने वाले खिलाड़ियों की मॉने तो सरकार की तरफ से जो सुविधाए दी जा रही है वह न काफी है। समय पर सुविधाए मिले तो खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन कर प्रदेश का नाम रोशन करने में पीछे नही रहेंगे। सरकार की तरफ से दिया जाने वाला स्टाइफण्ड 6 महीने तक नही मिलता। जिसके चलते खिलाड़ी अपनी डाइट पर ध्यान नही दे पाता। डाइट पूरी न होने के चक्कर मे कई खिलाड़ी स्टेट लेवल और नेशनल लेवल की प्रतियोगिताओं में वह प्रदर्शन नही कर पाते ,जिसके लिए वह जाने जाते है। खिलाड़ी स्टेट लेवल और नेशनल लेवल की प्रतियोगिताओं के लिए अपने पास से खर्च करते है। एक प्रतियोगिता का खर्चा लगभग 40 से 50 हजार रुपए तक आता है। पहले खिलाड़ी इंतजाम करता है और उसके बाद प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने का दबाव उसके खेल पर खासा असर डालता है। जिसके चलते खिलाड़ी दबाव में रहता है और चूक जाता है। सरकार समय पर सुविधाए मुहैया करवाए तो हर खिलाड़ी देश व प्रदेश का नाम रोशन करने के साथ-साथ अपना भविष्य भी बेहतर बना पाएगा। 
वही ताई क्वांडो कोच कुलवंत सिंह की माने तो ऐसी प्रियोगिताएं खिलाड़ियों के लिए बहुत जरूरी हो जाती है,बच्चो को नया अनुभव मिलता है।सरकार की तरफ से दी जा रही सेवाए बच्चो के लिए लाभदायक साबित हो रही है।