FIFA ने AIFF को दिया सस्पेंशन लेंटर।

ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन पर तात्कालिक बैन का कारण तीसरी पार्टी के AIFF पर प्रभाव होना बताया।

FIFA ने AIFF को दिया सस्पेंशन लेंटर।

Delhi (Ria Sharma) || दुनिया की सबसे बडी फुटबॉल संस्था FIFA ने AIFF यानी ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन को तात्कालिक प्रभाव पर बैन कर दिया है जिसकी वजह FIFA ने बताया की AIFF में किसी तीसरी पार्टी का प्रभाव है, जो कि FIFA के नियमों का उल्लंघन करना है। इसी के साथ भारत से अंडर-17 महिला फुटबॉल वर्ल्डकप की मेज़बानी छीन ली गई है।

FIFA ने आगे कहा की यह बैन तभी वापस लिया जाएगा जब AIFF के द्वारा सभी नियम और कानून सही तरीके से लागू किए जाऐंगे और संस्था की सारी शक्तियां सही शासन प्रबंधन के हाथों में होंगी। साथ ही यह भी कहा की सस्पेंशन का मतलब यह है की 11 से 30 अक्टुबर को भारत में फीफा के अंडर-17 महिला फुटबॉल वर्ल्डकप होने वाला था वह अब नहीं होगा और उसे कहीं ओर शिफ्ट कर दिया जाएगा। फीफा लगातार भारत के खेल मंत्रालय के संपर्क में है और आगे के एक्शन प्लेन पर काम कर रही हैं।


ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन भारत में होने वाले सभी फुटबॉल मैच पर नज़र रखती है जैसे BCCI हर क्रिकेट मैच पर रखती है। AIFF लम्बे अरसे से अपने प्रशासन को लेकर विवादों में रही हैं। क्योंकी 2009 से ही AIFF के अध्यक्ष राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी NCP के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल हैं जिन्होने चार-चार साल के 3 कार्यकाल पुरे कर लिए हैं और यहीं बात फीफा को खटक रही है, वह चाहती है की AIFF फिर से चुनाव करे और अपना प्रशासन बदले ताकि फीफा और AIFF के संविधान के तहत चीजों को आगे बढ़ाया जा सके।