G20 बैठक को लेकर ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

डीसीपी ट्रैफिक विरेंद्र विज की मानें तो दिल्ली में मुख्य कार्यक्रम 9 सितंबर का है। आठ सितंबर से डेलीगेट्स का दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचना शुरू हो जाएगा। कुछ डेलीगेट्स गुड़गांव के होटल लीला व ट्राइडेंट सहित अन्य में ठहरेंगे। ऐसे में यहां भी वाहनों की मूवमेंट रोकी जाएगी। ऐसे में वाहन चालकों को परेशान होना पड़ सकता है।

गुरुग्राम || दिल्ली में होने वाली G20 बैठक को लेकर न केवल दिल्ली में तैयारियां जोरों पर चल रही हैं बल्कि गुड़गांव में भी इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। 7 सितंबर की रात 12 बजे से 10 सितंबर की रात 12 बजे तक दिल्ली में वाहनों की नो एंट्री रहेगी। यह पाबंदी धौला कुआं रूट पर होगी। इस रूट पर न केवल भारी वाहन बल्कि बसों को भी दिल्ली में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वाहनों के लिए ट्रैफिक डायवर्जन प्लान लागू कर दिया गया है। इसके अलावा इस रूट पर निजी वाहनों से जाने वाले वाहनों को भी उस वक्त रोका जाएगा जब विदेशी डेलीगेट्स की मूवमेंट होगी। डीसीपी ट्रैफिक विरेंद्र विज की मानें तो दिल्ली में मुख्य कार्यक्रम 9 सितंबर का है। आठ सितंबर से डेलीगेट्स का दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचना शुरू हो जाएगा। कुछ डेलीगेट्स गुड़गांव के होटल लीला व ट्राइडेंट सहित अन्य में ठहरेंगे। ऐसे में यहां भी वाहनों की मूवमेंट रोकी जाएगी। ऐसे में वाहन चालकों को परेशान होना पड़ सकता है। इसे देखते हुए वाहनों के लिए रूट डायवर्जन प्लान लागू किया गया है। भारी वाहनों को पचगांव से केएमपी के रास्ते आगे भेजा जाएगा। पब्लिक ट्रांसपोर्ट यानी बस को इफ्को चौक से डायवर्ट करते हुए एमजी रोड आया नगर के रास्ते दिल्ली भेजा जाएगा। वहीं, गुड़गांव की मल्टी नेशनल कंपनी और अन्य कंपनियों को कहा गया है कि शनिवार व रविवार को उनकी कंपनी का अवकाश होता है। ऐसे में वह शुक्रवार यानी 8 सितंबर को भी कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम दे दें ताकि वाहनों की मूवमेंट कम हो जाए और विदेशी मेहमानों के आवागमन को सुगम बनाया जा सके।

वहीं, डीसीपी ट्रैफिक की मानें तो कल से ही विदेशी मेहमानों की गुड़गांव में हलचल शुरू हो जाएगी। तावडू स्थित आईटीसी ग्रांड होटल में यह विदेशी रुकेंगे। ऐसे में दिल्ली से गुड़गांव के रास्ते तावड़ू तक उनकी मूवमेंट रहेगी। इस दौरान किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आएगी। जल्द ही G20 की तैयारियों को लेकर मॉकड्रिल भी की जाएगी और वाहनों का रूट भी डायवर्ट किया जाएगा। वहीं, हाइवे पर वाहनों के ब्रेक डाउन होने की स्थिति में इन्हें तुरंत हटाने के लिए क्रेनों का भी इंतजाम किया जाएगा। रूट डायवर्जन और दिल्ली में नो एंट्री के मद्देनजर शहर की अंदरूनी सड़कों पर भी वाहनों का दबाव बढ़ने की संभावना है इसे देखते हुए 100 अतिरिक्त ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया।