एटीएम मशीन के पावर प्लग में चिप लगा कर रुपए चोरी करने के जुर्म में 2 महिलाओं सहित 5 गिरफ्तार

एटीएम मशीन के पावर प्लग में चिप लगा कर रुपए चोरी करने के जुर्म में 2 महिलाओं सहित 5 गिरफ्तार एटीएम में पैसा निकालने आने वालों को भी लगा रहे थे चुना आरोपियो के कब्जे से वारदात में प्रयोग की गई गाड़ी व 23 हजार 2 सौ रुपए की नगदी बरामद

अगर आप भी एटीएम का इस्तेमाल पैसे निकालने के लिए करते है तो सावधान हो जाइए। साइबर सिटी गुरुग्राम में एक ऐसा गिरोह सक्रिय है जो आप के एटीएम कार्ड को क्लोन कर आपकी गाड़ी कमाई में सेंध लगाने में जुट हुआ है। जी हां गुरुग्राम पुलिस की क्राइम यूनिट सेक्टर-10 ने एक ऐसे शातिर गिरोह का भंडाफोड़ किया है जो एटीएम के जरिए पैसा निकालने वाले लोगो को चुना लगा रहे थे। गिरोह में दो महिलाएं भी शामिल थी। पुलिस ने गिरोह के 5 सदस्यों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है। पुलिस ने आरोपियो के कब्जे से वारदात को अंजाम देने के लिए इस्तेमाल की जा रही कार व 23 हजार 200 रुपए की नगदी बरामद की है। एसीपी क्राइम वरुण दहिया की माने तो 3 जून को एक्सिस बैंक के मैनेजर ने थाना सैक्टर-10A  में शिकायत दी की कुछ लोगो दुवारा रात को सैक्टर-10A स्थित एक्सिस बैंक के एटीएम से चोरी की गई है। बैंक मैनेजर की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया। दर्ज मामले पर कार्रवाई करते हुए पुलिस टीम ने 2 महिलाओं सहित 5 आरोपियों को काबू करने में सफलता हासिल की। आरोपियों की पहचान अहसान, नंदिनी, महक, रईस व अशफाक के रूप में हुई। 
आरोपियों से पुलिस पूछताछ में पता चला कि वह एटीएम मशीन के पॉवर प्लग में एक चिप सेट लगा देते थे। चिप लगाने के बाद रिमोट ले माध्यम से ATM मशीन को स्विच ऑफ व ऑन करते थे। जब भी ATM से कोई व्यक्ति नगदी निकालने आता और वह रुपए निकालने वाला प्रोसेस कर रुपए निकलने ही वाले होते तो वह ATM मशीन को बन्द कर देते थे, फिर आरोपी महिलाएं रुपए निकालने आए व्यक्ति को समझाती कि 24 घण्टे में रुपए आपके खाते में वापस आ जाएंगे। जब वह व्यक्ति (जो रुपए निकालने आया था) वापस चला जाता तो वहां लोग ATM की कैश ट्रे से रुपए निकाल लेते। आरोपियों ने इस प्रकार से ATM से रुपए चोरी करने की दिल्ली में 2 वारदातों, फरीदाबाद में 1 वारदात व गुरुग्राम से 1 वारदात को अंजाम देने का खुलासा किया है।पुलिस टीम द्वारा आरोपियों के कब्जे से वारदात में प्रयोग गई 1 गाड़ी (MG हेक्टर) व 23 हजार 200 रुपए की नगदी बरामद की गई है।
एसीपी की माने तो एटीएम से चोरी करने वाले गिरोह में गिरफ्तार की गई लड़कियों से आरोपियो ने सोशल मीडिया के माध्यम से संपर्क किया था।  लड़कियों कि रुपयों का प्रलोभन देकर अपने साथ चोरी की गतिविधियों में शामिल किया था। गैरकानूनी गतिविधियों को अंजाम देने वाले गिरोह द्वारा पढ़ने व नौकरी करने वाले युवा लड़के-लड़कियों को सोशल मीडिया पर संपर्क करके उन्हें विभिन्न प्रकार के प्रलोभन देते थे तथा अपने विश्वास में लेकर गैर-कानूनी गतिविधियों में शामिल कर लेते थे। गुरुग्राम पुलिस अपील करती है कि सोशल मीडिया के माध्यम से रुपयों का प्रलोभन देकर गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल करने वाले किसी भी व्यक्ति की बातों में ना आएं तथा बच्चों के माता-पिता भी अपने बच्चों की सोशल मीडिया गतिविधियों पर ध्यान रखें ताकि वो किसी ऐसे गिरोह के संपर्क में ना आ पाएं।