महेंद्रगढ़ प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार आज लघु सचिवालय में समाधान शिविर का आयोजन किया गया।

महेंद्रगढ़ प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार आज लघु सचिवालय में समाधान शिविर का आयोजन किया गया। अतिरिक्त उपायुक्त दीपक बाबुलाल करवा की अध्यक्षता में आयोजित इस समाधान शिविर में 64 नागरिकों ने अपनी समस्याएं रखीं। अतिरिक्त उपायुक्त ने इन शिकायतों को संबंधित विभागों के अधिकारियों को भेजते हुए इन मामलों को तुरंत निपटाने के निर्देश दिए।

महेंद्रगढ़ प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार आज लघु सचिवालय में समाधान शिविर का आयोजन किया गया। अतिरिक्त उपायुक्त दीपक बाबुलाल करवा की अध्यक्षता में आयोजित इस समाधान शिविर में 64 नागरिकों ने अपनी समस्याएं रखीं। अतिरिक्त उपायुक्त ने इन शिकायतों को संबंधित विभागों के अधिकारियों को भेजते हुए इन मामलों को तुरंत निपटाने के निर्देश दिए। इस दौरान समाजसेवी बलवान फौजी ने एडीसी को गांव खातोदड़ा में नया बोरवैल शुरू किए जाने, बाबा नारायाणदास जोहड़ तक नई पाइप लाइन बिछाने तथा सतनाली-महेंद्रगढ़ स्टेट हाईवे पर एक स्वागत गेट लगवाने संबंधित ज्ञापन सौंपा वहीं दूसरा ज्ञापन मास्टर कॉलोनी की बिजली समस्या को लेकर सौंपा गया। कॉलोनीवासियों का कहना है कि इतनी गर्मीं में उनकी कॉलोनी में कम वोल्टेज आ रही है, इससे पंखे और कूलर नहीं चल पाते जिससे कॉलोनीवासियों को परेशानी उठानी  पड़ रही। एडीएसी ने संबंधित अधिकारियों संबंधित समस्याओं के समाधान के निर्देश दिए। बता दें कि सरकार के निर्देशानुसार जिला मुख्यालय एवं उपमंडल स्तर पर हर रोज कार्य दिवस पर सुबह 9 से 11 बजे तक लोगों की शिकायतों के लिए समाधान शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। इन शिविरों की प्रगति रिपोर्ट भी हर दिन सरकार को भेजी जाती है।

समाधान शिविरों में प्रोपर्टी आईडी, परिवार पहचान पत्र, भूमि पंजीकरण, स्थानीय निकाय से अनापत्ति प्रमाण पत्र, नगर पालिकाओं से नक्शे की स्वीकृति, समाज कल्याण विभाग की विभिन्न पेंशन, राशन कार्ड एवं सार्वजनिक वितरण प्रणाली, अपराध से संबंधित शिकायतों, बिजली, सिंचाई, जनस्वास्थ्य से संबंधित शिकायतों की सुनवाई की जाती है।

समाज सेवी बलवान फौजी ने बताया कि उनकी गांव खातोदड़ा  और मास्टर कॉलोनी की समस्याएं थीं। खातोदड़ा की पंचायत के माध्यम से ज्ञापन दिया गया है। निंबेहड़ा से खातोदड़ा और कृष्ण के कुएं की तरफ जाने वाले रोड़,  सतबीर के घर के सामने बोरवैल कंडम हो रखा उसकी जगह नया बोरवैल किए जाने, जोहड़ की पाइप लाइन कंडम हो रखी थी, उसको बनवाने,  स्वागत गेट लगवाने सहित सात मांगों का ज्ञापन सौंपा गया है। दूसरा ज्ञापन मास्टर कॉलोनी की बिजली संबंधित समस्या के लिए दिया गया था।

 शारदा देवी ने बताया कि उनकी बिजली की समस्या को चार-पांच महीने का समय हो गया है। कभी पंखें जल रहे हैं, कभी वायर में आग लग रही है। बिजली नहीं आने से न तो रात को और न ही दिन में सो पाते हैं। उनकी कॉलोनी में ट्रांसफॉर्मर लगना चाहिए चाहे कुछ भी हो जाए।

अतिरिक्त उपायुक्त दीपक बाबुलाल करवा ने बताया कि  आज यहां समाधान शिविर में लोगों की  बिजली क समस्या, पानी की समस्या, परिवार पहचान पत्र सहित 64 समस्याएं थीं, संबंधित विभाग के अधिकारियों को उनको निपटाने के आदेश दिए हैं।  मास्टर कॉलोनी के बिजली विभाग से बात कर वहां पर पोल लगाकर बिजली सप्लाई चालू करवाने के आदेश दिए हैं।

 sushil sharma , mohinder garh