लगातार ठंड व कोहरे से कई गांवों में किसानों की सरसों की फसल बर्बाद

पिछले दिनों पड़ी ठंड व कोहरे के चलते दादरी के कई गांवों में सरसों की फसलों में काफी नुकसान हुआ है। फसल बर्बाद होने पर गांव रामबास में जहां किसानों ने सरकार से उचित मुआवजे की मांग उठाई वहीं रोष प्रदर्शन करते हुए स्पेशल गिरदावरी की मांग की।

 

चरखी दादरी। पिछले दिनों पड़ी ठंड व कोहरे के चलते दादरी के कई गांवों में सरसों की फसलों में काफी नुकसान हुआ है। फसल बर्बाद होने पर गांव रामबास में जहां किसानों ने सरकार से उचित मुआवजे की मांग उठाई वहीं रोष प्रदर्शन करते हुए स्पेशल गिरदावरी की मांग की।

बता दें कि किसान नेता राजू मान की अगुवाई में रामबास गांव में किसानों ने बर्बाद सरसों की फसल की स्पेशल गिरदावरी के साथ तीस हजार प्रति एकड़ की मांग करते हुए नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। इस मौके पर किसान नेता राजू मान ने कहा कि बाढ़डा विधानसभा क्षेत्र के दर्जनों गांवों में निरंतर पड़ी भारी ठंड और धुंध से सैकड़ों एकड़ में सरसों की फसल बर्बाद हो गई है लेकिन सत्ताधारी सत्ता के नशे में चूर हैं।

किसान नेता ने कहा कि विपरीत मौसम ने किसान वर्ग की कमर तोड़कर रख दी है। किसान अपनी फसल पर बुआई से लेकर खाद डालने तक लगभग पूरी लागत लगा चुके हैं। ऐसे में हुई इस चोट ने उसके आगे भयंकर आर्थिक संकट खड़ा कर दिया है। सरकार किसानों की समस्याओं का निदान न करके उन पर धौंस जमा रही है। डीजल के दामों में बेहताशा वृद्धि, महंगी खाद, ट्रैक्टर और खेती के उपकरणों पर टैक्स की मार से किसान वर्ग को अपने बच्चों का पालन पोषण मुश्किल रहा है। किसानों एमएसपी के कानूनी दर्जे की मांग को लेकर फिर आंदोलन की राह पर हैं।