अंबाला में पिछले साल टांगरी नदी में आई बाढ का खौफ अभी तक लोगों के दिलों में है !

[ankur kapoor , ambala] अंबाला में पिछले साल टांगरी नदी में आई बाढ का खौफ अभी तक भी लोगों के दिलों में है ! जिस प्रकार से पिछले साल टांगरी नदी में आई बाढ़ में आसपास के इलाकों में तबाही मचाई थी उसको लेकर अभी भी लोग दहशत में है ! वहीं टांगरी नदी के पुल के पास अतिक्रमण को लेकर भी लोगों में रोष है ! लोग टांगरी नदी में अतिक्रमण को लेकर प्रदर्शन भी कर चुके है ओर अब टांगरी नदी के आसपास के इलाकों के लोग इस समस्या को लेकर अंबाला उपायुक्त के दफ्तर में पहुंचे जहां से उन्हें बाढ़ से बचाने के लिए आश्वासन दिया गया ! वहीं अंबाला कैंट SDM सितेंदर सिवाच ने भी मीडिया के सामने कहा कि जिस प्रकार से पिछले साल बाढ़ से काफी एरिया में नुकसान हुआ था उसको देखते हुए एरिगेशन विभाग और प्रशासन अबकी बार बाढ़ से लोगों को बचाने के लिए उचित प्रबंध कर रहा है !

अंबाला में पिछले साल टांगरी नदी में आई बाढ का खौफ अभी तक लोगों के दिलों में है ! मॉनसून सर पर है और एक बार फिर से टांगरी नदी के साथ लगते इलाकों के लोगों को अभी से बाढ़ का डर सताने लगा है ! वहीं कुछ लोगों द्वारा टांगरी नदी के पुल के पास अतिक्रमण किए जाने से भी लोगों में रोष है ! अतिक्रमण के खिलाफ लोगों ने टांगरी नदी में जाकर प्रदर्शन भी किया था और इस खबर को हमारे चैनल ने प्रमुखता से दिखाया भी था जिसका असर भी देखने को मिला था और कुछ घंटों में ही टांगरी नदी के पुल के पास अवैध रूप से बनाए गए लोहे के सेड को अतिक्रमण मालिक ने हटा भी लिया था ! इतना ही नहीं ये खबर प्रशासन समेत मुख्य मंत्री तक भी पहुंची जिसके बाद मुख्य मंत्री नायब सैनी ने परशसन को आदेश जारी किए कि बाढ़ के का पानी किसी भी कॉलोनी में नहीं घुसना चाहिए ! जितनी भी JCB हायर करनी है करिए लेकिन टांगरी को गहरा कीजिए ताकि बाढ़ का पानी लोगों के घरों में न घुसे ! इसको लेकर प्रशासन हरकत में भी आया और टांगरी को गहरा करने का काम शुरू हो गया ! टांगरी नदी के आसपास के लोग एक बार फिर से इकट्ठे होकर अंबाला उपायुक्त के दफ्तर पहुंचे और अपनी समस्या को उनके सामने रखा जिसको सुनने के बाद प्रशासन द्वारा इस समस्या के समाधान का आश्वासन भी दिया गया ! यहां के लोगों ने अंबाला उपायुक्त को एक मांग पत्र भी सौंपा गया जिसमे टांगरी नदी में से अवैध अतिक्रमण को जल्दी से हटाने की मांग रखी गई ! वहीं उन्होंने प्रशासन के काम की सराहना भी की वहीं उन्होंने कहा कि टांगरी नदी बहुत बड़ी है और समय बहुत कम है ! उन्होंने प्रशासन से और अधिक JCB लगाने की मांग की ! वहीं उन्होंने कहा कि टांगरी में काजवे का कार्य चल रहा था जिसको एजेंसी बीच में ही छोड़ कर चली गई और टांगरी में मिट्टी के टीबे बने हुए है जो की तबाही का कारण बन सकते है उन्होंने उनको हटवाने की मांग भी प्रशासन से की ! उन्होंने सरकार को चेतावनी भी दी की अबकी बार अगर बाढ़ से नुकसान हुआ तो फिर वो प्रशासन के द्वारे ही चले जायेंगे !
इस समस्या को लेकर जब अंबाला कैंट SDM और नगर परिषद एडमिनिस्ट्रेटर से बात की तो उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से पिछले साल आई बाढ से जिस प्रकार जलभराव की सतिथि उत्पन हुई थी वो स्तिथि अबकी बार न हो इसके लिए एरिगेशन विभाग ने अपने तीनों प्रोजैक्ट को लिया है ! उन्होंने कहा की किसी वजह से उन प्रोजेक्ट में विलंब हुआ लेकिन अब उपायुक्त ने मीटिंग भी ली थी और उन प्रोजेक्ट पर शीघ्र काम किया जायेगा ! वहीं उन्होंने नदी में अतिक्रमण को लेकर भी अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ये प्राइवेट मलकियत है और लोग सस्ती के चक्कर में इसे ले लेते है और वहां पर मकान बना लेते है ! उन्होंने कहा कि इस जगह किसी भी प्रकार का आशियाना बनाना खतरे से खाली नहीं है ! उन्होंने कहा कि पिछले साल भी हमने इनको वार्निग दी थी कि पानी आने की संभावना है और घरों को खाली करें ! उन्होंने लोगों से भी अपील करते हुए कहा कि अपना मकान किसी सेफ जगह पर बनाएं ! वहीं उन्होंने कहा की बांध का कार्य भी चल रहा है !