गुरुग्राम में फर्जी आधार कार्ड सेंटर का भंडाफोड़, एक गिरफ्तार

छापे के दौरान संयुक्त टीम को मोहम्मद आरिफ के लैपटॉप में कुछ कागजात मिले है। जिसमें फर्जी जन्म प्रमाण पत्र के आधार पर आधार कार्ड अप्लाई किये गये थे। आरोपी ने यह भी बताया कि काफी लोगो के फर्जी दस्तावेजों से आधार कार्ड अप्लाई करके बनाये गये है। आधार कार्ड बनाने में लैपटाप, प्रिंटर, स्केनर, आई स्केनर व अन्य कागजातो को पुलिस ने कब्जे में ले लिया है।

गुरुग्राम || साइबर सिटी के पॉश इलाके डीएलएफ फेज वन के कुतुब प्लाजा स्थित यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में चल रहे आधार सेंटर पर सीएम फ्लाइंग स्क्वाड ने रेड कर फर्जी तरीके से बनाए जा रहे आधार कार्ड का भंडाफोड़ किया है। फ्लाइंग स्क्वाड की टीम ने आधार सेंटर से आधार कार्ड बनाने में इस्तेमाल किया जा रहे लैपटॉप, प्रिंटर, स्केनर, आई स्केनर व अन्य कागजातो को कब्जे में लेकर एक युवक को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि दूसरा आरोपी मौके से फरार हो गया। सीएम फ्लाइंग स्क्वाड की माने तो उन्हें सुचना मिली थी कि इस सेंटर पर फर्जी दस्तावेजों से आधार कार्ड बनाये जाते है। जिस पर मुख्यमंत्री उड़नदस्ता व अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय गुरूग्राम की सयुक्त टीम मौके पर पंहुची तो सुचना सही पाई गई।
सेंटर पर मोहम्मद आरिफ वासी यूपी मिला। टीम द्वारा पूछताछ के दौरान वहां पर बरामद कागजात के बारे में वह कोई भी संतोषजनक जबाव नही दे पाया। मोहम्मद आरिफ नेे पुछताछ पर बतलाया कि यूनियन बैंक ने लोगो के आधार कार्ड बनाने के लिये उसे रखा हुआ है। फर्जी आधार कार्ड बनाने के लिये इस कार्य में मिराज वासी बंगाल किरायेदार गांव चक्करपुर गुरूग्राम संचालक सीएससी स्टार बक्स, 44बी कृष्णा मार्किट चक्करपूर सेंटर के द्वारा ग्राहकों के फर्जी दस्तावेज बनाकर मेरे आधार सेंटर पर उन्ही फर्जी दस्तावेज से आधार कार्ड बनाये जाते थे। जिसकी ऐवेज में ग्राहको से 2500 से 3000 हजार रूपये प्रति आधार कार्ड लिये जाते थे।

छापे के दौरान संयुक्त टीम को मोहम्मद आरिफ के लैपटॉप में कुछ कागजात मिले है। जिसमें फर्जी जन्म प्रमाण पत्र के आधार पर आधार कार्ड अप्लाई किये गये थे। आरोपी ने यह भी बताया कि काफी लोगो के फर्जी दस्तावेजों से आधार कार्ड अप्लाई करके बनाये गये है। आधार कार्ड बनाने में लैपटाप, प्रिंटर, स्केनर, आई स्केनर व अन्य कागजातो को पुलिस ने कब्जे में ले लिया है। जबकि सेंटर संचालक मिराज मौका पाकर पहले से ही फरार हो गया था। जिसके सीएससी स्टार सेंटर चक्करपुर से पुलिस को जाली दस्तावेज जिसमें दिल्ली, बिहार, रोहतक के जन्म प्रमाण पत्र, रीमा मैमोरियल पब्लिक स्कूल सेक्टर 28 प्रिसिपल की मोहर व वहां रखे कम्पयूटर से एडिटिंग करके बनाये गये पैन कार्ड, वोटर कार्ड व अन्य कागजात बरामद हुये है, जिसके द्वारा काफी समय से यह कार्य किया जा रहा था। संयुक्त टीम ने सेंटर से सीपीयू को कब्जा में ले लिया है। आरोपी की गिरफतारी के बाद ही पता चल पायेगा कि इसके द्वारा कितने लोगो के फर्जी दस्तावेज बनाये गये व उन्ही दस्तावेजो के आधार पर लोगो के आधार कार्ड के अलाव अन्य कौन-कौन से कागजात बनवाये है।