हिमाचल प्रदेश : बाॅयस स्कूल बिलासपुर में मनाया गया जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस

74वें गणतंत्र दिवस का जिला स्तरीय समारोह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक छात्र पाठशाला बिलासपुर के खेल मैदान में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर प्रदेश के पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री अनिरूद्व सिंह ने ध्वजारोहण कर भव्य मार्च पास्ट की सलामी ली।

हिमाचल प्रदेश  : बाॅयस स्कूल बिलासपुर में मनाया गया जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस

||Bilaspur, Himachal Pradesh || 74वें गणतंत्र दिवस का जिला स्तरीय समारोह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक छात्र पाठशाला बिलासपुर के खेल मैदान में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर प्रदेश के पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री अनिरूद्व सिंह ने ध्वजारोहण कर भव्य मार्च पास्ट की सलामी ली।  उन्होंने चंगर स्थित शहीद स्मारक में वीर शहीदों को माल्यार्पण कर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

उन्होंने जिला वासियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मातृ भूमि पर सर्वस्व न्यौछावर करने वाले अनेकों महान वीर सपूत हुए है, जिनकी वजह से आज हम यह राष्ट्रीय पर्व मना रहे है। उन्होंने कहा कि यह दिन उन वीर शहीदों को याद करने का है, जिन्होंने देश की आजादी और संप्रभुता के लिए अपने प्राणों की आहुतियां दी हैं। उन्होंने कहा कि आज देश हर क्षेत्र में तेजी से विकास कर रहा है जोकि आजादी के बिना सम्भव नहीं था। उन्होंने कहा कि विकास के हर क्षेत्र में भारत अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित कर रहा है जिससे आज भारत का गौरव विश्व में और भी ऊंचा हुआ है।  

उन्होंने कहा कि जिला बिलासपुर से सम्बन्धित वीर सैनिकों में विक्टोरिया क्राॅस विजेता स्व0 कैप्टन वीर भण्डारी, कारगिल आॅप्रेशन के दौरान बहादुरी के लिए सैन्य सर्वोच्च सम्मान प्राप्त परमवीर चक्र नायब सुबेदार संजय कुमार तथा द्वितीय विश्व युद्व के दौरान ब्रिटिश सरकार का दूसरा सबसे बड़ा बहादुरी पुरस्कार जार्ज क्रास इसी जिले के शहीद नायक कृपा राम को मिला है। उन्होंने बिलासपुर के इन वीर सपूतों को शत-शत नमन किया।इस अवसर पर अनिरुद्ध सिंह ने कहा भ्रष्टाचार के प्रति वर्तमान सरकार की जीरो टॉलरेंस की नीति है। सत्ता संभालते ही हमने भ्रष्टाचार के खात्मे के लिए कदम उठाने आरंभ कर दिए हैं। परीक्षाओं के प्रश्नपत्र लीक होने के मामले में हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर का कामकाज निलंबित किया जा चुका है और अब योग्यता के आधार पर ही निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से चयन किया जाएगा।वर्तमान सरकार के गठन को अभी 45 दिन का समय ही हुआ है। हमने अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप कार्य करने का प्रयास किया है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने जरूरतमंदों के लिए 101 करोड़ रुपये का मुख्यमंत्री सुख-आश्रय सहायता कोष स्थापित किया है। सरकार ने यह कदम करुणा के लिए नहीं, बल्कि उनका अधिकार प्रदान करने के लिए उठाया है।

प्रदेश में एनपीएस के लगभग 8 हजार करोड़ रुपए केंद्र सरकार के पास फंसे है, इसके बावजूद प्रदेश सरकार ने पुरानी पेंशन देने का वादा पूरा किया है। इस निर्णय से राज्य के लगभग 1 लाख 36 हजार एनपीएस कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि सरकार  जल्द ही रोजगार नीति भी लाने जा रही है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है स्थानीय लोगों को बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर मिलें तथा ग्रामीण स्तर तक पर्यटन को बढ़ावा मिले। युवाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए पर्यटन परियोजनाओं को स्टार्ट-अप योजना से जोड़ा जाएगा।निजी क्षेत्र में भी हिमाचल प्रदेश के युवाओं को रोजगार मिले, इसके लिए वर्तमान सरकार निवेश को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है। सरकार नई निवेश नीति लाएगी, जिसमें निवेशकों की सुविधा के लिए सरकारी बंधनों को कम किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पर्यटन हमारी आर्थिकी का मुख्य जरिया है। प्राकृतिक, ग्रामीण, बागवानी, साहसिक तथा धार्मिक पर्यटन पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।
किसानों, पशुपालकों व बागवानों की आय में बढ़ोतरी करने की दिशा में भी सरकार प्रयास कर रही है। इसके लिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं। हिमाचल प्रदेश को फल राज्य के रूप में जाना जाता है। हमारी सरकार का संकल्प है कि कृषि और बागवानी के महत्व के दृष्टिगत किसानों और बागवानों के फलों की कीमत तय करने में उनकी भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। प्रदेश सरकार वृद्धाश्रम, आश्रय गृह में रहने वाले बच्चों के लिए माता और पिता की भूमिका निभाएगी। सरकार, एकल महिलाओं एवं विशेष बच्चों को 10 हजार रुपये प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष वस्त्र अनुदान प्रदान करेगी। बाल संरक्षण संस्थानों, वृद्ध आश्रमों, नारी सेवा सदन, शक्ति सदन और विशेष गृहों में रहने वालों को लोहड़ी, मकर सक्रांति, होली और अन्य त्यौहार मनाने के लिए प्रति व्यक्ति 500 रुपये का त्यौहार भत्ता भी प्रदान कर रही है।

 वर्तमान सरकार के छोटे से कार्यकाल में हमने व्यवस्था परिवर्तन की ओर अनेकों कदम उठाए हैं। सरकारी टेंडर अवार्ड करने की समयसीमा को 60 दिन से कम करके 20 दिन कर दिया है। इससे विकास कार्यों में तेजी आएगी और भ्रष्टाचार खत्म करने में मदद मिलेगी। शिक्षा नीति में भी वर्तमान सरकार बड़े बदलाव और व्यवस्था परिवर्तन का प्रयास कर रही है, जिससे गरीब बच्चों को पढ़ने और बढ़ने के समान अवसर मिल सकें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में राजीव गांधी मॉडल डे बोर्डिंग स्कूल चरणबद्ध तरीके से खोले जाएंगे।इस अवसर पर गलोरी पब्लिक स्कूल, जवाहर नवोदय विद्यालय कोठीपुरा तथा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बिलासपुर की छात्राओं ने सरस्वती वंदना, हरयाणवी नृत्य व बिलासपुर लोक नृत्य प्रस्तुत किया।

इस मौके पर उन्होंने डाॅ0 प्रवीण कुमार मुख्य चिकित्सा अधिकारी को आयुष्मान भारत प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत शिकायत निवारण के बेहतर कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया। उन्होंने इस अवसर पर पुलिस विभाग के एएसआई मनसुख राम को चोरी के केस को सुलझाने व आरोपियों को पकड़ने, महिला मुख्य आरक्षी प्रवीण कुमारी, कांस्टेबल राजेश कुमार, मुख्य आरक्षी केवल किशोर तथा कांस्टेबल बाबू राम को एनडी पीएस के केसों में श्रेष्ठ कार्य करने के लिए प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया।

पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने इस अवसर पर खेल खेल में स्वरूछता का पाठ कार्यक्रम के अन्तर्गत बेहतरीन कार्य करने वाले शिक्षा खंण्ड घुमारवीं-1 व 2, शिक्षा ख्ंण्ड सदर, झंण्डूता तथा स्वारघाट के स्कूलों को प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने पर प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित भी किया।इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले कलाकारों और मार्च पास्ट में भाग लेने वाली टुकड़ियों को भी पुरस्कृत किया गया।

इस मौके पर, पूर्व सीपीएस एवं विधायक राजेश धर्माणी, विधायक रणधीर विधायक जे.आर. कटवाल, शर्मा, विधायक त्रिलोक जम्वाल, पूर्व मंत्री एवं विधायक राम लाल ठाकुर पूर्व विधायक बम्बर ठाकुर तिलक राज शर्मा, बीरू राम किशोर बाबू राम गौतम, जिला कांग्रेस अध्यक्षा अंजना धीमान, उपायुक्त पंकज राय, पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त डाॅ0 निधि पटेल, एसडीएम अभिषेक गर्ग,सहायक आयुक्त गौरव चैधरी उपस्थित रहे।