गेमिंग ऐप से ठग्गी करने के जुर्म में बैंक कर्मी सहित दो गिरफ्तार

गेमिंग ऐप के जरिए पैसा कमाने का लालच दे लोगो से ठग्गी करने के जुर्म में साइबर क्राइम यूनिट ने एक बैंक कर्मी सहित दो युवकों को गिरफ्तार किया है। गेमिंग ऐप से बैंक खाते को जोड़ कर रुपए कमाने का लालच दे प्राप्त करते थे खाते। खाता मिलने के बाद उसे साइबर ठग्गो को देते थे बेच। फिर शुरू होता था ठग्गी का कारोबार। एसीपी साइबर क्राइम प्रियांशु दिवान की माने तो 25 जनवरी को एक व्यक्ति ने थाना साईबर क्राइम में शिकायत दी कि स्नैपचैट पर उसने एक रेनो कार हायर नाम से एक एडवर्टाइजमेंट देखी थी। इस पर उसने वहां पर अपनी डिटेल्स भर दी। कुछ समय बाद कुछ व्यक्तियों द्वारा टेलीग्राम के माध्यम से संपर्क करके वर्क फ्रॉम होम करके पैसा कमाने का लालच दिया व उससे करीब 1 करोड़ 12 लाख 99 हजार रुपए ठग लिए। इस शिकायत पर थाना साईबर क्राइम मानेसर में केस दर्ज किया गया।

गेमिंग ऐप के जरिए पैसा कमाने का लालच दे लोगो से ठग्गी करने के जुर्म में साइबर क्राइम यूनिट ने एक बैंक कर्मी सहित दो युवकों को गिरफ्तार किया है। गेमिंग ऐप से बैंक खाते को जोड़ कर रुपए कमाने का लालच दे प्राप्त करते थे खाते। खाता मिलने के बाद उसे साइबर ठग्गो को देते थे बेच। फिर शुरू होता था ठग्गी का कारोबार। एसीपी साइबर क्राइम प्रियांशु दिवान की माने तो 25 जनवरी को एक व्यक्ति ने थाना साईबर क्राइम में शिकायत दी कि स्नैपचैट पर उसने एक रेनो कार हायर नाम से एक एडवर्टाइजमेंट देखी थी। इस पर उसने वहां पर अपनी डिटेल्स भर दी।  कुछ समय बाद कुछ व्यक्तियों द्वारा टेलीग्राम के माध्यम से संपर्क करके वर्क फ्रॉम होम करके पैसा कमाने का लालच दिया व  उससे करीब 1 करोड़ 12 लाख 99 हजार रुपए ठग लिए। इस शिकायत पर थाना साईबर क्राइम मानेसर में केस दर्ज किया गया।
थाना साईबर क्राइम मानेसर ने कार्रवाई करते हुए 2 आरोपियों को काबू किया। आरोपियों की पहचान जैलदार बरार व नितेश के रूप में हुई। पूछताछ में ज्ञात हुआ कि जैलदार बरार AU फाइनेंस बैंक में काम करता था तथा नितेश बिरला इंश्योरेंस कंपनी में काम करता है।जैलदार बरार ने बताया कि शिकायतकर्ता से ठगी गई राशि में से लगभग 26 लाख की राशि अखिल ट्रेडिंग नाम के एक बैंक खाते में ट्रांसफर की गई थी, जिस बैंक खाते को उसने अपने एक अखिल नामक साथी से लेकर ठगी करने वाले साइबर ठगों को उपलब्ध करवाया था, जिसके बदले में 1 लाख रुपए मिले थे तथा बैंक खाते में ठगी गई राशि में से 2% कमीशन अखिल को दिया गया था। अखिल के बैंक खाता में अब तक धोखाधड़ी की करीब 4.5 करोड़ की राशि ट्रांसफर किए जा चुके है।
पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने यह भी बतलाया कि यह दोनों मिलकर गेमिंग ऐप में बैंक खाता जोड़ने के नाम पर लोगों से बैंक खाता लेकर उन बैंक खातों को साईबर ठगी करने वाले अपने अन्य साथियों को उपलब्ध करवाते हैं। जो ट्रेडिंग व गेमिंग के नाम पर लोगों से ठगी करते हैं। एक बैंक खाता उपलब्ध करवाने का 1 लाख रुपए प्राप्त करते है। पुलिस टीम द्वारा आरोपियों के कब्जे से 30 हजार रूपए बरामद किए गए है। आरोपियो को कोर्ट मे पेश कर रिमांड पर लेने की तैयारी में पुलिस जुट गई है।