शिव भक्तों के लिए महा शिवरात्रि का पर्व सबसे प्रिय होता है

जैसे जैसे शिवरात्रि का पर्व नजदीक आता है वैसे वैसे भोले के भक्त शिव शंकर को प्रसन्न करने के लिए अपने अपने तरीके से भोले शंकर की पूजा अर्चना करते है ! कोई हरिद्वार और ऋषिकेश से गंगाजल लेकर कांवड़ कंधे पर उठाकर भोले बाबा का जलाभिषेक करते है ! वहीं भोले के भक्तो के लिए बहुत सी संस्थाएं शिव कांवड़ शिवर लगाकर भोले के कांवड़ियों के लिए खाने पीने रहने ठहरने की ववस्था करती है ! आज से अंबाला कैंट में सनातन धर्म सभा द्वारा जगाधरी रोड पर शिव कांवड़ शिवर शुरू किया गया जिसमे कांवड़ियों के लिए खाने पीने रहने की ववस्था की गई है ! आज इसका शुभारंभ हवन कर किया गया !

शिव भक्तों के लिए महा शिवरात्रि का पर्व सबसे प्रिय होता है ! भोले के भक्त महादेव को प्रसन्न करने के लिए अपने अपने तरीके से पूजा अर्चना करते हैं ! एक तरफ जहां शिव भक्त हरिद्वार और ऋषिकेश से कांवड़ कंधे पर उठाकर गंगाजल लेकर आते है और शिवरात्रि के दिन भोले का गंगाजल से अभिषेक करते है तो वही बहुत सी संस्थाएं शिव भक्तों के लिए शिव कांवड़ शिवर लगाकर कांवड़ियों के लिए खाने पीने रहने ठहरने की ववस्था करती है ! ऐसी ही एक सनातन धर्म सभा संस्था पिछले 25 वर्षों से शिव कांवड़ शिवर लगा रही है ! आज अंबाला कैंट जगाधरी रोड पर स्थित इस संस्था द्वारा शिव कांवड़ शिवर का शुभारंभ हवन यज्ञ कर किया गया ! इस बारे में जानकारी देते हुए सनातन धर्म सभा के प्रबंधक राजेश गुप्ता ने बताया कि हरिद्वार से आने वाले कांवड़ियों के लिए ये शिवर लगाया जाता है और पिछले 25 वर्षो से ये कांवड़ शिवर लगाया जा रहा है ! इस शिवर में कांवड़ियों के लिए सभी तरह की ववस्था की जाति है जिसमे रहने ठहरने खाने पीने और दवाइयों की हर ववस्था की जाति है ! उन्होंने बताया कि आज इसका शुभारंभ हवन यज्ञ कर किया गया है और यह 8 तारीख तक निरंतर चलता रहेगा ! उन्होंने कहा कि अबकी बार शंभू बॉर्डर बंद होने के कारण कितने कांवड़िए आयेंगे ये तो कहना मुस्किल है ! उन्होंने कहा कि वैसे रात से ही कांवड़िए आना शुरू हो गए थे अभी भी आ रहे है !
कांधे पर कांवड़ उठाए हरिद्वार से गंगाजल लेकर शिव भक्त अपनी मंजिल की और निरंतर चलते जा रहे है और हर हर महादेव के नारे लगाते जा रहे है ! आज अंबाला कैंट शिव कांवड़ शिवर में रुके कांवड़ियों में ज्यादातर पंजाब से ही थे ! जिन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि बहुत अच्छा लग रहा है और रास्ते में सनातन धर्म के लोगों द्वारा अच्छी ववस्था की गई है !वहीं उन्होंने बताया कि रास्ते में दो दिन बारिश हुई लेकिन बहुत अच्छा सफर रहा ! इनमे ज्यादातर कांवड़िए हरिद्वार से गंगाजल लेकर पंजाब जाने वाले थे ! वहीं कांवड़ियों द्वारा सरकार से अपील भी की गई है कि शंभू बॉर्डर को खोला जय क्योंकि उसकी वजह से काफी दिक्कत आ रही है ! वहीं पंजाब के पटियाला जिला के नाभा से आए शिव भक्त ने बताया कि ये उनकी 19 वीं कांवड़ यात्रा है !