UJJAIN भगवान महाकाल ने द्वारकाधीश गोपालजी को सौंपा सृष्टि का भार ||P24 News

भगवान शिव ने भगवान विष्णु को सौंपा सृष्टि का भार उज्जैन में हुआ हरि हर मिलन । पूरे विश्व मे केवल उज्जैन में ही इस परंपरा का निर्वाह होता है ।

UJJAIN भगवान महाकाल ने द्वारकाधीश गोपालजी को सौंपा सृष्टि का भार ||P24 News

बैकुंठ चतुर्दशी का पर्व पर धूमधाम से मनाया गया बाबा महाकाल की परंपरागत विशेष सवारी निकाली गई जो वर्ष में एक बार रात को निकाली जाती है सवारी  रात 11:00 बजे निकली रात को गोपाल मंदिर बाद रात्रि में ही हरि और हर का मिलन हुआ इस दौरान शिव ने सृष्टि का भार पुनः विष्णु को सौंपा ।
इसलिए होता है हरी हर का मिलन ।

महाकाल मंदिर के आशीषजी पुजारी ने बताया की  इस सवारी का खास मकसद यह है कि चातुर्मास के दौरान जो भगवान विष्णु शयन की मुद्रा में होते हैं तब सृष्टि का भार भगवान शिव संभालते हैं ,देव प्रबोधिनी एकादशी पर विष्णु शयन से जागृत होते हैं तो शिव सृष्टि का भार वापस ले लेते हैं इस परंपरा का निर्वाह उज्जैन में भव्य रुप से होता है क्योंकि यहां सिंधिया स्टेट के समय का गोपाल मंदिर और सदियों पुराना भगवान महाकाल का मंदिर है ,दोनों देशों का अनूठा मिलन होता है इस दृश्य को आनंददायक बनाने के लिए रात के समय पालकी महाकाल मंदिर से गोपाल मंदिर पहुंचती है जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां पर मौजूद रहते हैं ।