25 मई को होने वाले मतदान के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टियां

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा है कि मतदान पार्टियां अपने कर्तव्य की पालना पूर्ण निष्ठा के साथ करें और भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार अपने एक-एक कार्य को पूरा करें। उन्होंने कहा कि सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को चुनाव में एक टीम के रूप में काम करना है। सैक्टर 14 स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय परिसर में सोहना, बादशाहपुर, गुडग़ांव और पटौदी विधानसभा क्षेत्र के बनाए गए अलग-अलग पांडाल में डीसी आज पोलिंग पार्टियों के कर्मचारी तथा अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। हर एक पांडाल में जाकर डीसी ने कर्मचारियों को समझाया कि वे सभी बूथ पर पहुंचने के बाद अपने मतदान केंद्र की व्यवस्था को संभालेंगे। बूथ पर कहां वोटिंग कंपार्टमेंट बनाना है, पोलिंग एजेंट कहां बैठेंगे आदि की व्यवस्था पीठासीन अधिकारी देख लें। बूथ पर किसी प्रकार की कोई कमी दिखाई देती है तो पीठासीन अधिकारी तत्काल अपने सैक्टर ऑफिसर को सूचित करेंगे। कर्मचारियों के ठहरने के लिए भोजन, पानी, बिस्तर, पंखे, कूलर आदि सभी प्रकार की सुविधाओं का इंतजाम कर दिया गया है। कोई भी कर्मचारी अपने बूथ को छोड़कर कहीं नहीं जाएगा। बूथ से कोई कर्मचारी अनुपस्थित मिला तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा है कि मतदान पार्टियां अपने कर्तव्य की पालना पूर्ण निष्ठा के साथ करें और भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार अपने एक-एक कार्य को पूरा करें। उन्होंने कहा कि सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को चुनाव में एक टीम के रूप में काम करना है। सैक्टर 14 स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय परिसर में सोहना, बादशाहपुर, गुडग़ांव और पटौदी विधानसभा क्षेत्र के बनाए गए अलग-अलग पांडाल में डीसी आज पोलिंग पार्टियों के कर्मचारी तथा अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। हर एक पांडाल में जाकर डीसी ने कर्मचारियों को समझाया कि वे सभी बूथ पर पहुंचने के बाद अपने मतदान केंद्र की व्यवस्था को संभालेंगे। बूथ पर कहां वोटिंग  कंपार्टमेंट बनाना है, पोलिंग एजेंट कहां बैठेंगे आदि की व्यवस्था पीठासीन अधिकारी देख लें। बूथ पर किसी प्रकार की कोई कमी दिखाई देती है तो पीठासीन अधिकारी तत्काल अपने सैक्टर ऑफिसर को सूचित करेंगे। कर्मचारियों के ठहरने के लिए भोजन, पानी, बिस्तर, पंखे, कूलर आदि सभी प्रकार की सुविधाओं का इंतजाम कर दिया गया है। कोई भी कर्मचारी अपने बूथ को छोड़कर कहीं नहीं जाएगा। बूथ से कोई कर्मचारी अनुपस्थित मिला तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।
डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि पोलिंग पार्टियां मतदान के दौरान आने वाली जटिलताओं को अच्छी तरह से समझ लें। उदाहरण के तौर पर चैलेंज वोट डलवाना, टेंडर वोट, दृष्टिबाधित मतदाता का वोट डलवाना, पोलिंग एजेंट बनाना, मोकपोल करवाना आदि के बारे में पोलिंग पार्टी को पूरा ज्ञान होना चाहिए। ईवीएम व वीवीपैट मशीनों के संचालन को कर्मचारी अच्छी तरह से समझ लें। कोई बात समझ में नहीं आई है तो वे अभी मास्टर ट्रेनर से पूछ सकते हैं। उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टी के बीच अच्छा तालमेल होना चाहिए।
उन्होंने कहा कि शनिवार 25 मई को सुबह 5.30 बजे पोलिंग एजेंटों के सामने मोकपोल करवाया जाएगा। उसके बाद सुबह सात बजे मतदान शुरू कर दिया जाएगा, जिसकी अवधि शाम 6 बजे तक की रहेगी। उसके बाद पोलिंग पार्टी पुलिस सुरक्षा में वापस कालेज परिसर में आएंगी और विधानसभा क्षेत्र अनुसार सभी ईवीएम मशीनों को यहां जमा कर स्ट्रांग रूम में रखवाया जाएगा। ये मशीनें जल्दी से जल्दी जमा हों और कर्मचारियों को अधिक देर तक ना रूकना पड़े, इसके लिए प्रशासन द्वारा विशेष प्रबंध किए गए हैं।
डीसी ने कहा कि गुडग़ांव विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर इस बार महिला कर्मचारियों की भी ड्यूटी लगाई गई हैं। महिला कर्मचारी एक बार बूथ पर जाने के बाद अपने घर चली जाएंगी। उनको सुबह पांच बजे वापस बूथ पर आना होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को लोकतंत्र के पर्व की शुभकामनाएं दीं और निष्पक्ष, शांत व पारदर्शी वातावरण में मतदान करवाने के लिए कहा।