नागरिक अस्पताल में अब रोजाना ड्यूटी देगा दिव्यांग बोर्ड

दिव्यांगजनों की मेडिकल जांच के साथ ही उनके यूडीआइडी कार्य का लंबित कार्य पूरा किया जाएगा। ताकि वे सरकार द्वारा दी जाने वाली योजनाओं का लाभ उठा सकें। इसके लिए सिविल सर्जन डा. रघुवीर शांडिल्य ने सामान्य अस्पताल में चिकित्सा अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है, जिसमें पांच चिकित्सकों को शामिल किया है।

भिवानी || मेडिकल प्रमाण पत्र बनवाने वाले दिव्यांगजनों के लिए राहत भरी खबर हैं। अब उन्हें दिव्यांग बोर्ड से जांच करवाने के लिए बुधवार का इंतजार करने की जरूरत नहीं है। बल्कि अब सामान्य अस्पताल में प्रत्येक कार्य दिवस पर दिव्यांग बोर्ड अपनी सेवाएं देगा। इसके लिए वह अस्पताल के ओपीडी भवन में ही दोपहर एक से दो बजे तक दिव्यांगजनों के मेडिकल जांच कर यूडीआइडी कार्ड बनाकर उन्हें देगें। इसकी रिपोर्ट बोर्ड की टीम को दोपहर तीन बजे तक सिविल सर्जन कार्यालय में भी जमा करवाना होगी। यह कार्य बुधवार से शुरू किया जाएगा। यह बात सिविल सर्जन ने जानकारी देते हुए कही। 
स्वास्थ्य सेवाएं के महानिदेशक ने सिविल सर्जन को निर्देश दिए है कि दिव्यांगजनों की मेडिकल जांच के साथ ही उनके यूडीआइडी कार्य का लंबित कार्य पूरा किया जाएगा। ताकि वे सरकार द्वारा दी जाने वाली योजनाओं का लाभ उठा सकें। इसके लिए सिविल सर्जन डा. रघुवीर शांडिल्य ने सामान्य अस्पताल में चिकित्सा अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है, जिसमें पांच चिकित्सकों को शामिल किया है। चिकित्सकों की टीम अपनी ओपीडी की सेवाएं पूरी करने के बाद दोपहर एक बजे से दो बजे तक रोजाना ही ओपीडी में दिव्यांगजनों के स्वास्थ्य की जांच कर उनके यूडीआइडी कार्ड जारी करेंगी।

इस टीम में मनोचिकित्सक डा. नंदिनी लांबा, मेडिसन विशेषज्ञ डा. यतिन गुप्ता, हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. राकेश शर्मा, नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. हेमंत सिंह और जनरल सर्जन डॉ. रमेश लांबा को शामिल किया है। इस संबंध में प्रधान चिकित्सा अधिकारी और बोर्ड में शामिल चिकित्सा अधिकारियों को भी सूचित किया गया है। सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए दिव्यांगजनों के पास यूडीआइडी कार्ड होना आवश्यक है इसके लिए पांच चिकित्सकों का बोर्ड उनकी मेडिकल जांच कर अपनी रिपोर्ट देता है, जिसके कारण पर कार्ड बनाया जाता है। अब प्रत्येक कार्य दिवस को करना सुनिश्चित कर दिया है। दिव्यांगजनों से अपील है कि वह अपना कार्ड बनवा लें।