यूएसए के लोगों से ठगी करने वाले कॉल सेंटर का भंडाफोड़

रेड़ के दौरान कॉल सेंटर फर्जी तरीके से संचालित होता पाया गया। कॉल सेंटर में काम करने वाले लोग विदेशी नागरिकों को तकनीकी सहायता देने के नाम पर धोखाधड़ी करके ठगी करते हुए मिले। पुलिस ने कॉल सेंटर के मालिक सहित कुल 4 आरोपियों को काबू करने में सफलता हासिल की। आरोपियों की पहचान निपुण उर्फ निशु (संचालक), आशीष उर्फ आशी, मोहम्मद रशीद व अभिषेक कश्यप के रुप मे हुई हैं। 

गुरुग्राम || साइबर क्राइम यूनिट ने एक ऐसे कॉल सेंटर का भांडाफोड़ किया है जो यूएसए में तकनीकी सहायता के नाम पर लोगों से ठग्गी कर रहे थे। साइबर क्राइम यूनिट ने आरोपियो के कब्जे से  4 मोबाईल फोन, 4  लैपटॉप, 4 लैपटॉप चार्जर, 4 हैडफोन व 1 मॉडम बरामद किए हैं। एसीपी क्राइम वरुण दहिया की माने तो साइबर क्राइम यूनिट पूर्व को एक सूचना मिली कि सेक्टर-47 के मकान नंबर-135 के ग्राऊंड फ्लोर पर अवैध रूप से कॉल सेंटर चलाया जा रहा हैं। इस कॉल सेंटर में यूएसए के नागरिकों को कस्टमर सर्विस देने के नाम पर धोखाधड़ी करते हुए ठगी की जा रही हैं। 
इस सूचना पर सहायक पुलिस आयुक्त साइबर अपराध विपिन अहलावत के निर्देशन में एक पुलिस टीम गठित की गई और बताए गए स्थान पर चलाए जा रहे कॉल सेंटर पर रेड़ की गई। रेड़ के दौरान कॉल सेंटर फर्जी तरीके से संचालित होता पाया गया। कॉल सेंटर में काम करने वाले लोग विदेशी नागरिकों को तकनीकी सहायता देने के नाम पर धोखाधड़ी करके ठगी करते हुए मिले। पुलिस ने कॉल सेंटर के मालिक सहित कुल 4 आरोपियों को काबू करने में सफलता हासिल की। आरोपियों की पहचान निपुण उर्फ निशु (संचालक), आशीष उर्फ आशी, मोहम्मद रशीद व अभिषेक कश्यप के रुप मे हुई हैं। 

पूछताछ के दौरान आरोपियों ने बताया कि कॉल सेंटर का संचालक निपुण उर्फ निशु हैं तथा यह अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर इस कॉल सैंटर का संचालन करता हैं  उसने सभी को कस्टमर सर्विस के लिए सेलरी व कमीशन पर रखा हुआ हैं। कॉल सेंटर के मालिक से पूछताछ में यह भी मालूम चला कि USA के नागरिकों को Apple, Amazon, eBay, Email blasting, Cash app, cryptocurrency etc. की कस्टमर केयर सर्विस प्रदान करने के लिए उसने वर्चुवल Virtual TFN No. लिए हुए है, जिन नम्बरों पर यह कॉल लैंड करवाता है तथा Xlite Dailer के माध्यम से आने वाली कॉल को सुनते है, जिस Apple, Amazon, eBay, Etsy, Email blasting, Cash app, Cryptocurrency इत्यादि से सम्बन्धित कोई असुविधा होती है तो (ग्राहक) इनके TFN No. पर Virtual पर कॉल करते है,  ये कॉलर से उनकी शिकायत पूछते है और कस्टमर जिस कम्पनी के बारे में समस्या बताता है तो ये खुद को उस कम्पनी का प्रतिनिधि बताकर व विदेशी कस्टमर को गुमराह करके बताई गई कंपनी की समस्या के समाधान के लिए उनसे Apple, Amazon, eBay, Etsy के 200 से 500 डॉलर के गिफ्ट कार्ड नम्बर ले लेते है और उन गिफ्ट कार्ड को रिडिम कराकर नकद रुपए प्राप्त कर लेते थे। पुलिस आरोपियों को कोर्ट में पेश कर रिमांड पर लेने की तैयारी में जुट गई हैं।