पड़ोस वाले प्लॉट में खुदी नींव तो झुक गया 4 मंजिला मकान

फिलहाल सभी मकानों पर ताले लगे हुए हैं। वही संदीप की माने तो इसमें मकान मालिक की कोई गलती नहीं है| उसने भी मकान खरीदने के दौरान देखा ही नहीं की इस मकान की नीव ही नहीं है| जब साथ वाला मकान बनाने लगा तो यह हादसा हो गया। हाइड्रा लगा कर इसे रोका गया है। आगे देखते है की क्या होगा। 

गुरुग्राम || साइबर सिटी के पॉश इलाके डीएलएफ के यू ब्लॉक में एक प्लॉट में नींव की खुदाई के दौरान पड़ोसी का 60 गज में बने 4 मंजिला मकान के झुकने का मामला सामने आया है। मकान झुकने की जानकारी मिलते ही टाउन एंड कंट्री प्लानिंग डिपार्टमेंट ने सुरक्षा के लिहाज से आसपास लगते मकानों को खाली करवा दिया है। घटना 19 जून की है। डिटीपीई ने हादसे के बाद मकान नंबर 8 और 9 के मालिकों को शोकॉज नोटिस जारी किया है। मकान झुकने के बाद पूरे इलाके में दहशत फैल गई है। लोग अपने घरों में रहने से भी डर रहे हैं। दरअसल डीएलएफ के यू ब्लॉक की लेन नंबर 20 में प्लॉट नंबर 9 में नींव की खुदाई हो रही थी। खुदाई के दौरान मकान नंबर 8 इस खाली प्लॉट की तरफ करीब 8 इंच तक झुक गया।

मकान झुकने की सूचना मिलते ही कंट्री एंड टाउन प्लानिंग डिपार्टमेंट के डीटीपीई मनीष यादव मौके पर पहुंच गए। वही सिविल डिफेंस की टीम भी मौके पर पहुंच गई और हाइड्रा से सपोर्ट देकर झुके मकान को रोकने में जुट गई। इस मकान में 4 किरायेदार रह रहे थे, जिन्हें आनन-फानन में मकान को खाली करने के लिए कहा गया। इसके अलावा आसपास लगते तीन-चार मकानों को सुरक्षा के लिहाज से खाली करवा लिया गया। फिलहाल सभी मकानों पर ताले लगे हुए हैं। वही संदीप की माने तो इसमें मकान मालिक की कोई गलती नहीं है| उसने भी मकान खरीदने के दौरान देखा ही नहीं की इस मकान की नीव ही नहीं है| जब साथ वाला मकान बनाने लगा तो यह हादसा हो गया। हाइड्रा लगा कर इसे रोका गया है। आगे देखते है की क्या होगा। 

डीटीपीई ने इस हादसे के बाद मकान नंबर 8 और 9 के मालिकों को नोटिस दिया है। दोनों पर हरियाणा बिल्डिंग कोड के उल्लंघन का आरोप है। आरोप है कि मकान नंबर 8 के मालिक ने निर्माण में उल्लंघन किया है, जबकि प्लॉट नंबर 9 के मालिक पर स्ट्रक्चरल इंजीनियर और आर्किटेक्ट की मौजूदगी में खुदाई नहीं करवाने का आरोप है। DTPE ने खुदाई पर रोक लगा दी है। साइट पर सुरक्षा के इंतजाम करने के आदेश दिए हैं। किसी तरह का हादसा यदि होता है तो प्लॉट मालिक की जिम्मेदारी तय की है।