बहादुरगढ़ में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण नगर परिषद और एचएसआईआईडीसी पर लगाया था 25-25 लाख का जुर्माना!

हरियाणा || प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष पी राघवेंद्र राव ने बहादुरगढ़ में कनफेडरेशन ऑफ बहादुरगढ़ इंडस्टरीज संगठन से जुड़े उद्योगपतियों से मुलाकात की और बढ़ रहे प्रदूषण पर नियंत्रण करने के सुझाव लिए। इतना ही नहीं उन्होंने उद्यमियों की समस्याएं भी सुनी और मौके पर मौजूद अधिकारियों को समस्या के समाधान करने के निर्देश भी दिए।

हरियाणा || प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष पी राघवेंद्र राव ने बहादुरगढ़ में कनफेडरेशन ऑफ बहादुरगढ़ इंडस्टरीज संगठन से जुड़े उद्योगपतियों से मुलाकात की और बढ़ रहे प्रदूषण पर नियंत्रण करने के सुझाव लिए। इतना ही नहीं उन्होंने उद्यमियों की समस्याएं भी सुनी और मौके पर मौजूद अधिकारियों को समस्या के समाधान करने के निर्देश भी दिए। हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष पी राघवेंद्र राव ने बताया कि पर्यावरण क्षतिपूर्ति राशि की वसूली के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सरकार से गुहार लगाई है। ताकि पर्यावरण संरक्षण के लिए इस जुर्माने का उपयोग किया जा सके। उन्होंने बताया कि नियमों की अवहेलना करने पर बहादुरगढ़ में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, नगर परिषद और एचएसआईआईडीसी पर 25-25 लाख रुपए का जुर्माना प्रदूषण विभाग की ओर से लगाया गया है। 

पी राघवेंद्र राव ने बताया कि डीजल बसों के कारण होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार के स्तर पर चर्चा की जा रही है। इतना ही नहीं उन्होंने कूड़ा जलने से होने वाले प्रदूषण पर नियंत्रित करने के लिए जिला प्रशासन को कड़े कदम उठाने की हिदायत भी दी है। उन्होंने आम लोगों से भी कूड़ा नहीं जलाने की अपील की है ।उनका कहना है कि कूड़ा जलाने से सबसे ज्यादा प्रदूषण होता है। पी राघवेंद्र राव ने जिला प्रशासन से एंटी स्मॉग गन खरीदने के भी निर्देश दिए हैं। इतना ही नहीं शहर की लोकल बॉडीज को घर-घर जाकर कूड़ा एकत्रित करने, जल भराव ना होने देने और सीवरेज व्यवस्था दुरुस्त करवाने के भी निर्देश दिए हैं।
सोमवार को बहादुरगढ़ में एयर क्वालिटी इंडेक्स 349 दर्ज किया गया। जिसकी वजह से आम लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल शहर की अधिकतर सड़के टूटी हुई है। जहां वाहनों के आवागमन से भारी मात्रा में धूल उड़ती है। इसे नियंत्रित करने के लिए नगर परिषद जो प्रयास कर रही है, वह बेहद कम है। प्रदूषण नियंत्रण विभाग के अध्यक्ष पी राघवेंद्र राव ने टूटी हुई सड़कों के गड्ढे भरने और सड़कों पर ज्यादा से ज्यादा पानी का छिड़काव करने के आदेश विभिन्न विभागों को दिए हैं। प्रदूषण नियंत्रण करने के लिए उन्होंने उद्योगपतियों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में अपनी फैक्ट्री के आसपास पेड़ पौधे लगाने और कूड़े का सही ढंग से निस्तारण करने की अपील की है।