नेपाल में 6.6 तीव्रता का भूकंप, छह की मौत; भारत में महसूस किए गए झटके

नेपाल की राजधानी काठमांडू और भारत के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस हुए, हालांकि भारत में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

नेपाल में 6.6 तीव्रता का भूकंप, छह की मौत; भारत में महसूस किए गए झटके

Delhi || Abhay ||  नेपाल में 6.6 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें कम से कम छह लोगों की मौत हो गई, पश्चिमी जिले डोती में कई घर नष्ट हो गए और नई दिल्ली हिल गई।डोटी के पुलिस उपाधीक्षक भोला भट्टा ने गृह मंत्रालय के अधिकारी तुलसी रिजाल द्वारा साझा किए गए एक पुराने आंकड़े की पुष्टि करते हुए कहा कि आठ घरों के ढहने से पांच अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। भूकंप से नष्ट हुए मिट्टी और ईंट के घरों और बचे हुए लोगों की तलाश के लिए मलबे में खुदाई करने वाले बचाव दल के दृश्य दिखाए। नेपाली सेना के प्रवक्ता नारायण सिलवाल ने बताया कि कम से कम दो लोगों के लापता होने की खबर है।

2015 में दो बड़े भूकंपों के बाद नेपाल अभी भी पुनर्निर्माण कर रहा है, लगभग 9,000 लोग मारे गए, पूरे कस्बों और सदियों पुराने मंदिरों को नष्ट कर दिया और अर्थव्यवस्था को $ 6 बिलियन का झटका लगा। डोटी राजधानी काठमांडू से लगभग 430 किमी पश्चिम में है। दोती जिले में पूर्वी चौकी ग्रामीण नगर पालिका के अध्यक्ष प्रत्यक्षदर्शी राम उपाध्याय ने कहा कि नेपाल के समयानुसार तड़के 2.12 बजे भूकंप के समय वह पास के एक गांव में थे। "यह बहुत हिल गया और मैं तुरंत बाहर निकल गया। अब हम शवों सहित विवरण एकत्र कर रहे हैं।”
प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने ट्विटर पर लिखा, पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की। "मैंने संबंधित एजेंसियों को घायलों और पीड़ितों के तत्काल और उचित इलाज की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।"प्रवक्ता सिलवाल ने कहा कि नेपाली सेना का एक जमीनी बचाव दल घटनास्थल पर भेजा गया है और दो हेलीकॉप्टर पास के सुरखेत और नेपालगंज शहरों में खड़े हैं।डोटी जिले की एक वरिष्ठ नौकरशाह कल्पना श्रेष्ठ ने कहा कि भूकंप के केंद्र के पास के गांवों से विवरण एकत्र किया जा रहा है और मलबे के नीचे से बचाए गए लोगों में एक बच्चा भी शामिल है।