खनन एजेंसियों की मनमानी जारी, यमुना नदी में नियमों के विपरीत किया जा रहा खनन कार्य

खनन एजेंसियों की मनमानी जारी, गुमथला व जठलाना क्षेत्र में नियमों को ताक पर रख किया जा रहा यमुना नदी में खनन का कार्य, मुख्यमंत्री से की खनन एजेंसियों को ब्लैक लिस्ट करने की मांग।

खनन एजेंसियों की मनमानी जारी, यमुना नदी में नियमों के विपरीत किया जा रहा खनन कार्य

|| Haryana || Aditya Kumar || प्रशासन के लाख दावों के बावजूद रादौर के गुमथला व जठलाना क्षेत्र में खनन एजेंसियों द्वारा नियमों को ताक पर रखकर यमुना नदी में खनन किया जा रहा है। यहां यमुना नदी की प्राकृतिक धारा को मोड़कर व किनारों के पास खनन का कार्य किये जाने से क्षेत्र के लोगो मे यमुना नदी में बाढ़ आने पर खेतों व आबादी क्षेत्र में नुकसान होने का डर सता रहा है।  लेकिन खनन एजेंसियां द्वारा बेखौफ दिन के उजाले में ही नियमों की अवहेलना कर खनन के इस कार्य को अंजाम दिया जा रहा है।

अवैध खनन व ओवरलोड के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका लगाने  वाले रादौर क्षेत्र के गांव गुमथला के एडवोकेट वरयाम सिंह ने कहा कि खनन एजेंसियां लगातार नियमों को दरकिनार कर यमुना नदी में खनन का कार्य कर रही है। लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों की इसकी खबर तक नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि नियमों के विपरीत किया जा रहा खनन का यह कार्य बिना कुछ अधिकारियों की मिलीभगत के हो ही नहीं सकता है।

उन्होंने मुख्यमंत्री से मांग करते हुए कहा कि नियमों की अवहेलना करने वाली खनन एजेंसियों की जांच कर उन्हें ब्लैक लिस्ट कर उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाए और मिलीभगत अधिकारियों के खिलाफ भी विभागीय कार्यवाही कर क्षेत्र की जनता को राहत दी जाए।

रादौर के गुमथला व जठलाना क्षेत्र में कई खनन एजेंसियां है, जहाँ पर नियमोँ के विपरीत खनन की शिकायतें क्षेत्रवासियों द्वारा समय समय पर प्रशासन को की जाती है, लेकिन खनन एजेंसियों के खिलाफ कोई ठोस कार्यवाही न किये जाने के कारण इन एजेंसी संचालकों के हौंसले बुलंद है।