कैंसर जानलेवा बीमारी

कैंसर जानलेवा बीमारी, जागरूकता से इसका इलाज संभव भिवानी के नागरिक अस्पताल में मरीजों को बताए कैंसर से बचाव के प्रति किया जागरूक कैंसर मरीजों को लाभ पुंचाने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई कैंसर पेशेंट पेंशन योजना : सीएमओ डा. रघुबीर शांडिलय कैंसर पेशेंट पेंशन योजना के तहत कैंसर की स्टेज तीन व स्टेज चार के मरीजों को दी जाती है प्रति माह पेंशन : सीएमओ डा. रघुबीर शांडिलय कैंसर जागरूकता के माध्यम से लोगों को मिलती है कैंसर के खतरों के बारे में जानकारी : सीएमओ डा. रघुबीर शांडिल्य कैंसर को लेकर हमेशा जागरूक रहने की जरूरत है

भिवानी, 05 फरवरी : विश्व कैंसर दिवस के उपलक्ष्य में आज भिवानी के चौ. बंसीलाल नागरिक अस्पताल में कैंसर से बचाव के प्रति जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान चिकित्सकों द्वारा अस्पताल में आए मरीजों को बताया गया कि कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, जागरूकता ही लोगों को इस बीमारी से बचाने में सहायक होती है।
     बता दे कि विश्व कैंसर दिवस का प्रमुख उद्देश्य लोगों को कैंसर के खिलाफ जागरूक करना है। इस दिन के माध्यम से विशेषज्ञ और स्वास्थ्य सेवाएं सार्वजनिक जानकारी और शिक्षा प्रदान करते है जिससे लोगों को कैंसर के बारे में अधिक जानकारी हो सके और उन्हे इससे निपटने के लिए जरूरी कारणों की पहचान हो सके। यदि किसी को लगातार मुंह में छाले हो रहे है, मुंह या कान में दर्द है, आवाज में खराश है, लगातार गले में खराश है, निगलने में परेशानी है, गर्दन में बिना दर्द की सूजन है तो तुरंत चिकित्सक से सम्पर्क करें। मुँह का कम खुलना, मुँह में जलन होना, मसालेदार भोजन का मुंह में सहन ना होना, मुंह तथा जीभ में सफेदी लाल चकत्ते तथा घाव होना, जीभ के बाहर निकलने में कठिनाई का होना, मुँह खोलने में कसाव रहना, अत्यधिक लार का बनना आदि लक्षण है तो मुख रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।
     जागरूकता कार्यक्रम के दौरान भिवानी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रघुबीर शांडिल्य ने बताया कि कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जो विश्व भर में महिलाओं और पुरूषों को प्रभावित करती है। कैंसर दिवस के माध्यम से लोगों को कैंसर के खतरों के बारे में जानकारी मिलती है और उन्हें सही जानकारी के माध्यम से स्वस्थ जीवन जीने की राह दिखाई जाती है। उन्होंने बताया कि कैंसर को लेकर हमेशा जागरूक रहने की जरूरत है इसके लिए हमें लगातार रूटीन चेकअप के साथ-साथ चिकित्सक सलाह लेते रहना चाहिए अगर आपको स्वास्थ्य से सम्बंधित कुछ भी असामान्य समस्या दिखे तो तुरन्त चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।
    सिविल सर्जन ने बताया कि जब कोई व्यक्ति कैंसर जैसी बीमारियों से घिर जाता है तो ऐसे में मरीज को अपना जीवन यापन करने और इलाज कराने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है ऐसे मरीजों को लाभ पहुंचाने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा कैंसर पेशेंट पेंशन योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत कैंसर की स्टेज तीन व स्टेज चार के मरीजों के लिए प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी। इससे गरीब और जरूरतमंद नागरिकों को राहत मिलेगी। इस योजना के तहत दी जाने वाली यह धनराशि लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे भेजी जाएगी।