Yamuna Nagar News : गन्ने की सप्लाई ठप, चीनी उत्पादन पर पड़ेगा असर

यमुनानगर में गन्ने के रेट को लेकर भारतीय किसान यूनियन का हल्ला बोल। कई किसान संगठनों के साथ भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले सैकड़ों किसान पहुंचे सरस्वती शुगर मिल। किसानों ने शुगर मिल के टोल पर रस्सा लगाकर उसे बन्द कर दिया ।

Yamuna Nagar News : गन्ने की सप्लाई ठप, चीनी उत्पादन पर पड़ेगा असर

|| Yamuna Nagar || Aditya Kumar || यमुनानगर में गन्ने के रेट को लेकर भारतीय किसान यूनियन का हल्ला बोल ।कई किसान संगठनों के साथ भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले सैकड़ों किसान पहुंचे सरस्वती शुगर मिल। किसानों ने शुगर मिल के टोल पर रस्सा लगाकर उसे बन्द कर दिया । और सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए धरने पर बैठ गए। किसानों ने कहा  मांग पूरी न होने तक मिल को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि 23 तारीख को कुरुक्षेत्र जाट धर्मशाला में एक महापंचायत होगी और आगे की रणनीति तैयार की जाएगी। इनका यह धरना अनिश्चितकाल तक चलेगा जब तक सरकार गन्ने के दामों में बढ़ोतरी नहीं करती।

संजू गुंदियाना जिला अध्य्क्ष भाकियू ने बताया भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष संजू गुंदियाना ने बताया कि आज जितने भी किसानों के संगठन है सभी ने इक्कठे होकर शुगर मिल को बंद किया है ।10 तारीख को करनाल में महापंचायत में कॉल की गई थी ।अगर 16 तारीख की मीटिंग में सरकार गन्ने का रेट नहीं बढ़ाती तो 20 तारीख से पूरे प्रदेश की शुगर मिलों को बंद किया जाएगा ताला लगाया जाएगा। उसी के तहत आज किसान सरस्वती शुगर मिल में आए हैं। यहां पर रस्सा बांधकर मिल का टोल बंद कर दिया गया है और यह तब तक बंद रहेगा जब तक गन्ने का रेट नहीं बढ़ता ।किसान गन्ना लेकर आए हैं यह मिल की गलती है। हमने कहा था कि हम 20 तारीख को ताला लगाएंगे तो सभी किसान रुकेंगे आज किसी किसान के खेत में छिलाई नहीं हो रही ।जो ट्राली हमारी भरकर खड़ी है वह खड़ी रहेंगी ।जब तक रेट  नहीं बढ़ता ।ये शुगर मिल की लापरवाही है कि जब इनके पास कैपेसिटी ही नहीं है उससे ज्यादा ट्राली क्यों मंगाई गई। जो ट्राली 20 तारीख को आनी थी उसे भी 19 तारीख को मंगवाया गया शायद  मिल को लगता है कि इन ट्रालियों से मिल चला  ली जाएगी। किसी किसान ने छिलाई नहीं की और किसान तब तक  नहीं करेगा जब तक रेट नहीं बढ़ता। हम अनिश्चितकाल के लिए यहां पर बैठ गए हैं अगर सरकार जल्द नहीं मानती तो 23 को जाट धर्मशाला के अंदर सभी शुगर मिल कमेटी की मीटिंग बुलाई गई है उसमें अगला निर्णय लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि गन्ने के रेट बढ़ाने को लेकर लंबे समय से किसान सँघर्ष कर रहे हैं और अपनी मांग को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन सरकार जो है अपना अड़ियल रवैया दिखा रही है। आज सरकार के अड़ियल रवैये के चलते आज किसानों को शुगर मिलों पर तालाबंदी करनी पड़ रही है। वही किसानों के प्रदर्शन को देखकर पुलिस प्रशासन भी पूरे तरीके से अलर्ट है। और शुगर मिल के आसपास भारी पुलिस फोर्स तैनात है। साथ ही यातायात पुलिस द्वारा कई रूट भी डाइवर्ट किए गए हैं। क्योंकि सरस्वती शुगर मिल को जो रास्ता है वह कुरुक्षेत्र की तरफ से होता हुआ सहारनपुर जाता है। ऐसे में आमजन को परेशानी ना हो इसके लिए पुलिस द्वारा कल ही यमुनानगर पुलिस द्वारा एडवाइजरी जारी कर दी गई थी ।और आज भी पुलिस जगह-जगह तैनात की गई है। अब देखना होगा कि किसानों के आज शुगर मिलों पर तालाबंदी और अनिश्चित काल के लिए बंद करने के बाद क्या सरकार गन्ने के दामों में कोई बढ़ोतरी करती है। या एक किसान संगठनों से बातचीत कर कोई बीच का रास्ता निकाल पाती है। क्योंकि फिलहाल किसानो ने अपने कहे अनुसार आज मिल पर तालाबंदी कर दी है।