हरियाणा में सख्ती के बावजूद नही रुक रहे पराली जलाने के मामले...

हरियाणा में पराली जलाने के मामले सख्ती के बावजूद रुकने का नाम नही ले रहे है। प्रसाशन के तमाम उपायो के बावजूद हरियाणा के जींद जिले में अब तक 88 एक्टिव फायर लोकेशन के मामले आ चुके है।

हरियाणा में सख्ती के बावजूद नही रुक रहे पराली जलाने के मामले...

जींद (परमजीत पंवार) || हरियाणा में पराली जलाने के मामले सख्ती के बावजूद रुकने का नाम नही ले रहे है। प्रसाशन के तमाम उपायो के बावजूद हरियाणा के जींद जिले में अब तक 88 एक्टिव फायर लोकेशन के मामले आ चुके है। हालांकि इन मामले में से 54 को सही मानते हुए विभाग ने किसानों पर जुर्माना भी ठोक दिया है और 27,000 की राशि भी वसूली जा चुकी है।

कृषि उप निदेशक का कहना है कि अभी हमने पराली जलाने वाले सभी किसानों को नोटिस दिया जा चुका है। अभी तक हमने 27500 रुपए जुर्माना इक्क्ठा कर लिया है। जो किसान जुर्माना नही भरेगा उसके खिलाफ FIR दर्ज करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि हम सुपर सीडर नाम की मशीन जोकि एक नई तकनीक है उसको लेकर आ रहे है जिसके बाद उम्मीद है कुछ मामले कम होंगे और ये कारगर सिद्ध होगी। सुरेंद्र मलिक ने बताया कि जींद में ज्यादातर मामले नरवाना कस्बे से आये है।  और वहां भी किसानों से लगातार संपर्क करके टीमें गठित करके मामलो पर रोक लगाने की कोशिश है। उन्होंने बताया कि किसानों को समझाया जा रहा है और उम्मीद है अच्छे परिणाम आएंगे| गौरतलब है कि जींद जिले के नरवाना कस्बा पंजाब से लगता एरिया है और हर बार आंकड़ो के अनुसार सबसे ज्यादा पराली जलाने के मामले यही से सामने आते है।