नरेला में युवाओं ने चलाया पेड़ों को कंक्रीट की जकड़न से मुक्त कराने का अभियान....

नरेला में ग्रामीण युवाओं ने पेड़ों को कंक्रीट की जकड़न से मुक्त कराने का अभियान शुरू किया है। जिसके तहत युवाओं ने शनिवार 8 अगस्त 2020 को दो पेड़ों के चारों ओर से कंक्रीट हटाया। स्थानीय युवाओं का यह समूह नरेला में पेड़ पानी पर्यावरण के लिए समर्पित भाव से कार्य कर रहा है।

नरेला में युवाओं ने चलाया पेड़ों को कंक्रीट की जकड़न से मुक्त कराने का अभियान....

नरेला (ओमप्रकाश देसवाल) || नरेला क्षेत्र में सार्वजनिक स्थानों और सड़कों के किनारे लगे असंख्य पेड़ कंक्रीट की चपेट में हैं। इसी के निराकरण के लिए नरेला की ग्रामीण युवाओं ने पहल करते हुए पेड़ों को कंक्रीट की जकड़न से मुक्त कराने का अभियान शुरू किया है। इससे पहले भी युवाओं ने नरेला में स्वयं के प्रयासों से 3 पेड़ों को कंक्रीट की चपेट से मुक्त किया था। साथ में इस विषय पर जागरूकता करने के लिए पंपलेट बनाकर वितरित किए हैं।

दिल्ली सरकार के नियमों के अनुसार किसी भी पेड़ के चारों तरफ की 1 मीटर परिधि को कंक्रीट से मुक्त रखना है। इसके अतिरिक्त पेड़ों पर कील ठोकने और तार आदि बांधने पर प्रतिबंध है। युवाओं का कहना है कि कंक्रीट की जकड़न, किलों और तारों से पेड़ों को बांधने के कारण उनके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है और इसके कारण समय से पहले ही पेड़ या तो सुख जाते हैं या गिर जाते हैं।

युवाओं ने इस विषय पर निगम पार्षद और स्थानीय विधायक को भी पत्र लिखकर हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया है। अब वे इस विषय को लेकर दिल्ली सरकार और डीडीए के वन विभाग, उद्यान विभाग लोक निर्माण विभाग को भी अवगत कराने जा रहे हैं। शनिवार को पेड़ों को कंक्रीट से मुक्त करने के अभियान में अश्वनी खत्री, घनश्याम भारद्वाज, राजेंद्र सैनी, ब्रह्मदत्त, विजेंद्र कुमार, जागे राम सैनी, ओमप्रकाश देशवाल आदि शामिल रहे। यह अभियान रविवार को भी जारी रहेगा।