देिल्ली के वजीरपुर में बंधुआ मजदूरी की शर्मनाक घटना। P24 News

देिल्ली के वजीरपुर में बंधुआ मजदूरी की शर्मनाक घटना। P24 News

Delhi ( Rakesh Kumar ) || राजधानी दिल्ली के वजीरपुर के लॉरेंस रोड के औद्योगिक क्षेत्र में बच्चों से बंधुआ मजदूरी की घटना सामने आई है... जहां प्लास्टिक पाइप, बर्फ बनाने वाली, कंपनियों के अलावा फिल्टर स्टील व पॉलिश और शर्ट डाई फैक्ट्री में बच्चों से बंधुआ मजदुरी करवाया जा रहा था। इस पूरे मामले की जानकारी पर सरस्वती विहार के एसडीएम के द्वारा इसे मिशन के रुप में लिया गया व 26 बच्चों को बचाया, जिनमें 6 लड़कियां और 20 लड़के शामिल थे.

एक तरफ राजधानी दिल्ली में शिक्षा व्यवस्था दुरुस्थ हो रही है जहां, बच्चों को अच्छी शिक्षा दी जा रही है तो वहीं दूसरी तरफ इसी दिल्ली में बच्चों सें बंधुआ मजदुरी करवाया जा रहा है दरअसल दिल्ली के वजीरपुर के लॉरेंस रोड के औद्योगिक क्षेत्र में 10 साल से 17 साल के बीच मासुम बच्चों से बंधुया मजदूरी करवाया जा रहा था जिस उम्र में इन बच्चों के हाथों में किताबे होनी चाहिए उस उम् में यहां बच्चों से काम करवाया जा रहा था... इस जैसे ही इस मामले की जानकारी सरस्वती विहार के एसडीएम चंद्रशेखर को लगी तो उन्होने इसके लिए पुरी टीम गठित करके 26 बच्चों को बचाया जिनमें 6 लड़कियां व 20 बच्चे शामिल है। जब इन बच्चों से पुछताछ की गई तो मालुम हुआ कि यहां इन बच्चों को दिन के 50 से 100 रुपय देखर 12-12 घंटे काम करवाया जाता था.

ऐसे में प्रशासन को और भी सख्त होने की जरूरत है यह तो ऐसे मामले हैं जहां एमडीएम के द्वारा इन बच्चों को छुड़वा लिया गया जरा सोचिए राजधानी दिल्ली में कई औधयोगिक क्षेत्र है जहां कई तरह की फैक्ट्रियां चलाई जाती है ऐसे में यहां पर भी इस तरह की स्थिति देखने को मिल सकती है.. जिसके लिए सरकार को आगे आना होगा और इसपर एक बड़ी मुहिम छेड़नी होगी जिससे अगर कोई कंपनी बच्चों से बंधुया मजदुरी करवाता है तो उसे हिरासत में लेने के साथ साथ बंधुया मजदुरी करवाने के लिए बनाए गए कानुन से कार्यवाई करने की जरुरत है.