बिहार से आई लाल भिंडी स्वाद में बेहतरीन के साथ स्वास्थ्य के लिए भी है लाभदायक...

Red ladyfinger from Bihar is excellent in taste as well as beneficial for health

बिहार से आई लाल भिंडी स्वाद में बेहतरीन के साथ स्वास्थ्य के लिए भी है लाभदायक...

BIhar (Manoj Kumar Mishr) : पश्चिमी चम्पारण के नरकटियागंज प्रखंड के मुसहरवा गांव के किसान कमलेश चौबे ने औषधिये फसलों की खेती कर किसानों में खेती के प्रति जागरूक किया है। श्री चौबे ने बताया कि  औषधिये फसलों की खेती से किसानों के आय के स्रोत बढेगा जिससे वह अच्छी खेती के लिए प्रेरित होगें । उन्होंने ने बताया कि कई बार हमें ये पता नहीं होता कि हमारी सेहत का राज हमारे रसोई में ही छिपा है। जैसे लाल रंग की भिंडी  सेहत के लिए काफी उपयोगी मानी गई है।

यह भिंडी साधारण भिंडी से खाने में भी ज्यादा स्वादिष्ट  है।इसके अलावा किसानों को भी लाल रंग की भिंडी उगाने से ज्यादा फायदा होता है। लाल भिंडी में हार्ट की बीमारी, मोटापा और डायबिटीज को कंट्रोल करने की क्षमता होती है।इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल को रोकने में मदद मिलती है। इसका 94 प्रतिशत पॉली अनसेचुरेटेड फैट 'बैड' कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। 

इसके साथ ही वैज्ञानिकों का भी मानना है कि यदि तुलना की जाए तो लाल भिंडी हरी भिंडी से ज्यादा पोष्टिक है। बताया गया कि इसमें ऐंटिऑक्सिडेंट्स, कैल्शियम और आयरन की अधिक मात्रा होती है।ये स्वाद में बेहतरीन होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है।आज उत्तर प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ समेत कई राज्यों के किसान लाल भिंडी की खेती कर रहे हैं।लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक लाल भिंडी का लाभ अब भी कम ही घरों में लिया जा रहा है। एएनआई के मुताबिक लाल भिंडी की सब्जी ज्यादातर घरों में हो तो काफी हद तक किसान भी खुशहाल हो जाएगा।