पदवृद्धि की मांग को लेकर दिल्ली सरकार के अस्पतालों की नर्सों ने की हड़ताल

हड़ताल ने उन अस्पतालों को कुछ समय के लिए प्रभावित किया जहां गैर-हड़ताली नर्सों का काम बढ़ गया था। हालांकि, आपातकालीन देखभाल सेवाओं को नुकसान नहीं हुआ क्योंकि नाममात्र के कर्मचारियों ने इन दोनों सेवाओं को प्रदान करने के लिए काम किया।

पदवृद्धि की मांग को लेकर दिल्ली सरकार के अस्पतालों की नर्सों ने की हड़ताल

Delhi || Abhay ||  अस्पतालों की लगभग 100 नर्सों ने बुधवार सुबह सेवा को नियमित करने और लंबे समय से पदोन्नति सहित अपनी मांगों को रखने के लिए “प्रतीकात्मक हड़ताल” शुरू की। दिल्ली नर्स फेडरेशन DNF  ने कहा कि वह गुरुवार और शुक्रवार को भी सुबह 9 से 11 बजे तक हड़ताल जारी रहेगी |  DNF के महासचिव लीलाधर रामचंदानी ने कहा कि हालांकि, आपातकालीन और गहन देखभाल इकाई सेवाओं को नुकसान नहीं हुआ क्योंकि नाममात्र के कर्मचारियों ने इन दोनों सेवाओं को प्रदान करने के लिए काम किया। उन्होंने कहा कि नर्सिंग स्टाफ की हड़ताल के कारण OPD सेवाएं और वार्ड प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा, "हड़ताल के दौरान मरीजों को हुई असुविधा और कठिनाई के लिए हमें खेद है।

रामचंदानी के अनुसार, दिल्ली सरकार द्वारा संचालित सभी प्रमुख अस्पताल विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए।  LNJP Hospital, GB Pant Hospital, DDU Hospital, GTB Hospital, Dr BSA Hospital, Dr Hedgewar hospital, SGM Hospital के नर्सिंग स्टाफ ने विरोध प्रदर्शन में भाग लिया। GB Pant Hospital और Dr BSA Hospital में कई नर्सों ने एक साथ बैठकर अपनी मांगों को लेकर नारेबाजी की |”उन्होंने कहा कि  8,000 मान्य पद हैं, केवल 6,000 नर्स काम कर रही हैं। “तीन नए अस्पताल आए हैं लेकिन अन्य सरकारी अस्पतालों के कर्मचारियों को इन स्थानों पर नियुक्त किया गया है। बेड बढ़ाए गए हैं, लेकिन नर्सिंग स्टाफ को नहीं जोड़ा गया है| नर्सिंग फेडरेशन ने हाल ही में दिल्ली सचिवालय तक मार्च निकाला था, जिसमें सेवाओं को नियमित करने, लंबे समय से लंबित पदोन्नति और नए पदों के सृजन की मांग की गई थी।
अरविंद केजरीवाल सरकार के स्वास्थ्य सचिव और स्वास्थ्य मंत्री नर्सों की समस्याओं को लेकर गंभीर नहीं हैं। इसीलिए, सांकेतिक हड़ताल होगी, ”डीएनएफ ने मंगलवार को ट्वीट किया।