भारत अब 5G की स्पीड से बढ़ेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दिल्ली के प्रगति मैदान में 6th इंडिया मोबाइल कांग्रेस का उद्घाटन किया और 5G सेवाओं की शुरुआत की साथ में उन्होंने ने प्रगति मैदान में प्रदर्शनी का भी निरीक्षण किया। भारत में 5जी सेवाओं का शुभारंभ वर्षों की गहन तैयारी के बाद हुआ और अब 5G से ऊर्जा दक्षता, स्पेक्ट्रम दक्षता और नेटवर्क दक्षता में भारत की तकनीकी वृद्धि होगी।

भारत अब 5G की स्पीड से बढ़ेगा।

Delhi (Riya Sharma) || प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दिल्ली के प्रगति मैदान में 6th इंडिया मोबाइल कांग्रेस का उद्घाटन किया और 5G सेवाओं की शुरुआत की साथ में उन्होंने ने प्रगति मैदान में प्रदर्शनी का भी निरीक्षण किया। 5G तकनीक निर्बाध कवरेज, उच्च डेटा दर, कम विलंबता और अत्यधिक विश्वसनीय संचार प्रदान करेगी जिससे यह ऊर्जा दक्षता, स्पेक्ट्रम दक्षता और नेटवर्क दक्षता में वृद्धि करेगा। 

भारत पर 5G का संचयी आर्थिक प्रभाव 2035 तक 450 बिलियन अमरीकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान लगाया जा सकता है। यह अल्ट्रा हाई स्पीड इंटरनेट का समर्थन करने में सक्षम हैं और पांचवीं पीढ़ी या 5G सेवा से नए आर्थिक अवसरों और सामाजिक लाभों को प्राप्त करने की उम्मीद की जा सकती है जो भारतीय समाज के लिए एक परिवर्तनकारी बल के रूप में कार्य कर रहा है।

 
आज के प्रदर्शनी का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5G सेवाओं से जुड़ी सेवाओं का प्रत्यक्ष रुप से अनुभव ले रहे हैं और ऐज से ही पीएम मोदी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत में 5जी सेवाओं की शुरुआत की हैं।

हाल ही में हुए 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी सफलतापूर्वक आयोजित की गई थी जिसमें दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को ₹1,50,173 करोड़ के सकल राजस्व के साथ 51,236 मेगाहर्ट्ज आवंटित किया गया था। इस नीलामी ने भारत में एक मजबूत 5G पारिस्थितिकी तंत्र की मांग को एकत्रित किया जो IoT, M2M, AI, एज कंप्यूटिंग, रोबोटिक्स आदि से जुड़े इसके उपयोग के मामलों को पूरा कर सके।

भारत में 5G सेवाओं का शुभारंभ वर्षों की गहन तैयारी के बाद हुआ और अब 5G से ऊर्जा दक्षता, स्पेक्ट्रम दक्षता और नेटवर्क दक्षता में भारत की तकनीकी वृद्धि होगी।

5G तकनीक अरबों इंटरनेट ऑफ थिंग्स उपकरणों को जोड़ने में मदद करेगी और उच्च गति पर गतिशीलता के साथ उच्च गुणवत्ता वाली वीडियो सेवाओं की अनुमति देगी साथ ही अन्य लोगों के बीच टेलीसर्जरी और स्वायत्त कारों जैसी महत्वपूर्ण सेवाओं की डिलीवरी करेगी।