चरखी दादरी में किसानों को कपास का नहीं हुआ भुगतान...

कई दिन के इंतजार के बाद कपास बेचने वाले किसान अब भुगतान नहीं होने से परेशान हैं। खरीद एजेंसी सीसीआई ने अभी एक भी किसान के खाते में भुगतान राशि नहीं डाली है। जबकि सीसीआई द्वारा जिले में अब तक करीब 26 हजार क्विंटल कपास खरीद चुकी है |

चरखी दादरी में किसानों को कपास का नहीं हुआ भुगतान...

चरखी दादरी (प्रदीप साहू) || कई दिन के इंतजार के बाद कपास बेचने वाले किसान अब भुगतान नहीं होने से परेशान हैं। खरीद एजेंसी सीसीआई ने अभी एक भी किसान के खाते में भुगतान राशि नहीं डाली है। जबकि सीसीआई द्वारा जिले में अब तक करीब 26 हजार क्विंटल कपास खरीद चुकी है, जिसकी कीमत करीब 14 करोड़ 34 लाख रुपये है। जबकि अनेक किसान लगातर कपास खरीद के लिए इंतजार कर रहे हैं। भुगतान राशि नहीं मिलने से खफा किसानों ने प्रदर्शन करते हुए रोष जताया।

दादरी जिले में कपास की एमएसपी पर खरीद शुरू करवाने के लिए किसान संगठनों द्वारा काफी प्रदर्शन व धरने दिए गए थे। जिसके बाद खरीद एजेंसी सीसीआई द्वारा खरीद देरी से शुरू की गई। अब भी किसान फसल बेचने के लिए लाइनों में लगे हुए हैं। कपास की धीमी खरीद के चलते किसान रातभर से इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में किसानों ने रोष प्रदर्शन करते हुए मंडी अधिकारियों पर लेट लतीफी के आरोप लगाए। कपास की फसल बेच चुके किसान जयभगवान, राकेश, अशोक व विकास इत्यादि ने बताया कि कपास की भुगतान राशि आने के बाद ही वे खाद, बीज लाकर सरसों और गेहूं की बिजाई कर सकेंगे। कपास बेचने के लिए लंबा इंतजार करवाया गया और बाद में भुगतान के लिए अधिकारियों के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। जिससे उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। भाकियू नेता जगबीर घसोला ने कहा कि किसान अपनी फसल के पैसे के इंतजार में हैं। भुगतान नहीं होने से किसानों को खासी परेशानियां हो रही हैं। अगर ऐसा ही रहा तो भाकियू बड़ा आंदोलन करेगी। वहीं सीसीआई के असिस्टेंट परचेज मैनेजर अंकित कुमार ने फोन पर बताया कि 16 अक्तूबर तक जिन किसानों से हमने कपास खरीदी है उनके खाते में जल्द भुगतान राशि डाल दी जाएगी। इस संबंध में हमने हैड ऑफिस अपनी रिपोर्ट भेज दी है।