Whatsapp ने इन कंटेंट्स को शेयर करने पर दी यूजर्स को चेतावनी।

आज के समय में वाट्सऐप  हर किसी के मोबाइल में देखने को मिलता है। वाट्सऐप  संचार के माधयमो में महत्पूर्ण भूमिका निभता है. जहां वाट्सऐप दो अरब  से अधिक यूजर के साथ दुनिया में  सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग एप है.

Whatsapp ने इन कंटेंट्स को शेयर करने पर दी यूजर्स को चेतावनी।

Delhi ।। Abhay ।। आज के समय में वाट्सऐप  हर किसी के मोबाइल में देखने को मिलता है। वाट्सऐप  संचार के माधयमो में महत्पूर्ण भूमिका निभता है. जहां वाट्सऐप दो अरब  से अधिक यूजर के साथ दुनिया में  सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग एप है. लेकिन वैश्विक स्तर पर देखा जाता है कि इन वाट्सऐप के जरिए लोग कई तरह के अपराध को अंजाम देते है , इस बीच आज के समय में साइबर क्राइम की घटना को देख कर कंपनी सतर्क हो गयी है. वाट्सऐप पर कुछ ऐसे कंटेंट्स पर पूरी तरह प्रतिबंध है अगर कोई इन कंटेंट्स को शेयर करता है तो उसे जेल भी हो सकती है। तो चलिए हम आपको इन प्रतिबंधित कंटेंट्स का पुरा विवरण बताते हैं।   

सबसे पहले हम बात करते हैं  कॉपीराइट कंटेंट की।

कॉपीराइट एक निर्माता को उसकी ओनरशिप प्रदान करता है. कॉपीराइट के क़ानून में कंटेंट, साउंड,वीडियो, फोटो और सॉफ्टवेयर आदि शामिल है, कॉपीराइट  वाले कंटेंट को अपने दोस्त या किसी समूह में शेयर करने से क़ानूनी करवाई की जा सकती है। अगर किसी ने इसके खिलाफ शिकायत दर्ज करा दी तो उसके खिलाफ क़ानूनी करवाई की जायगी और आपको क़ानूनी परिणाम भुगतना पड़ेगा। 

अब हम आपको एडल्ट कंटेंट के बारे में बताते हैं।

एडल्ट कंटेंट का मतल्ब होता है किसी भी तरह की अश्लीलता फ़ैलाने वाली वीडियो, फोटो। बता दें कि कुछ लोग वाट्सऐप ग्रुप में एडल्ट कंटेंट शेयर करते है. जो हमारे देश में पूरी तरह से गैर क़ानूनी है, अगर ग्रुप में इसकी शिकायत कोई करता है तो आपको क़ानूनी नतीजे भुगतने पड़ सकते है। तो आप इस तरह के कंटेंट को शेयर करने से बचे।  

इसके अलावा आतंकवादी गतिविधियां भी देखने को मिलती है।

हमारे देश में बढ़ते आतंकवाद को देखते हुए वाट्सऐप ने यह प्रतिवंध लगया है की किसी भी वाट्सऐप  ग्रुप में आतंकवादी गतिविधियों से संबंधित कोई भी टेक्स्ट या वीडियो भेजना अपराध है । ऐसे कंटेंट शेयर करने वाले व्यक्ति को जेल हो सकती है, क्योंकि सरकार भारत की सुरक्षा के लिए ऐसे कंटेंट पर नज़र रखती है।

किसी के MMS  बनाने पर भी कानूनी कार्यवाही।

किसी भी व्यक्ति का MMS बना कर ब्लैकमेल करना क़ानूनी अपराध है अगर आप किस व्यक्ति का MMS बनाते हैं और उसे वाट्सऐप के जरिये ब्लैकमेल करते हैं तो आपके खिलाफ क़ानूनी करवाई की जयगी और ब्लैकमेल करने के अपराध में आपको जेल हो सकती है।

तो ऐ थी वाट्सऐप के द्वारा यूजर्स को चेतावनी ।