दिल्ली में हर निर्माण स्थल पर होगा चिकित्सालय, मज़दूरों को मिलेगी हर तरह की स्वास्थ्य सुविधा।

दिल्ली सरकार द्वारा आयोजित योजना के अंतर्गत हर जिले व शहर के निर्माण स्थलों में काम कर रहें मजदूरों के स्वास्थ्य के लिए मोबाइल हेल्थ चेकप सेंटर और उनके बच्चों के लिए शिशुगृह की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

दिल्ली में हर निर्माण स्थल पर होगा चिकित्सालय, मज़दूरों को मिलेगी हर तरह की स्वास्थ्य सुविधा।

Delhi ।। Riya Sharma ।।  दिल्ली सरकार द्वारा आयोजित योजना के अंतर्गत हर जिले व शहर के निर्माण स्थलों में काम कर रहें मजदूरों के स्वास्थ्य के लिए मोबाइल हेल्थ चेकप सेंटर और उनके बच्चों  के लिए शिशुगृह  की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। यह योजना सोमवार यानी 1 अगस्त  को दिल्ली बिलडिंग और अंडर कन्स्ट्रक्शन वर्कर वेलफेयर बोर्ड की 39वीं बोर्ड मिटिंग में निश्चित कर के योजना को जारी किया गया। 

बता दें कि बोर्ड मिंटिग के दौरान दो सुविधाएं जारी कि गई।  पहली "डॉक्टर ऑन विल" जिसके अनुसार हर कन्स्ट्रक्शन वर्कस का कार्य स्थल पर डेली रूटिन चेकप कराया जाएगा और दूसरा उनके शिशुओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए "शिशुगृह" में देखभाल कि सुविधा उपलब्ध कराई जएगी। इसके साथ ही कन्स्ट्रक्शन वर्कर वेलफेयर वेबसाइट को अपग्रेड किया जाएगा ताकि जानकारी लेने और इस्तेमाल करने में हर व्यक्ति को आसानी हो। दिल्ली सरकार ने यह भी दावा किया है कि इस साल जल्द ही मज़दूरों के लिए फ्री बस पास उपलब्ध कराई जएगी।

आपको यह भी बताते चलें कि कन्स्ट्रक्शन वर्कर वेलफेयर के लिए अन्य राज्य सरकार  द्वारा आयोजित योजनाएं जैसे महाराष्ट्र में मुफ्त भोजन, कर्नाटक में हर श्रम के बैंक खाते में 3000 रूपए की राशि उपलब्ध कराना, और ऐसे ही कई योजनाएं मे से "आप सरकार" की यह योजना काफी अलग व बेहतर हैं। 

अब देखने वाली बात होगी कि सरकार के द्वारा लाई गई इस योजना से मजदूरों को कितना लाभ मिलता है।