बिलासपुर - राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के प्रति सरकार वचनबद्ध !

बिलासपुर || वर्तमान प्रदेश सरकार सभी सरकारी स्कूलों में गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के प्रति  वचनबद्ध है तथा इस दिशा में सरकार द्वारा अनेक पग उठाए जा रहे हैं। शिक्षकों के रिक्त पदों को चरणबद्ध तरीके से भरा जा रहा है वहीं स्कूलों में मूलभूत सुविधाएं विकसित की जा रही है ताकि विद्यार्थियों को बेहतर व गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध हो सके। यह जानकारी तकनीकी शिक्षा मंत्री राजेश धर्मानी ने आज घुमारवीं के आदर्श राजकीय  वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छात्रा  घुमारवीं   में क्लस्टर लेबल वार्षिक पारितोषिक समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए दी। 

उन्होंने कहा कलस्टर बनाने का  उद्देश्य ग्रामीण बच्चों की प्रतीभा में निखारना है। उन्होंने बच्चों को  बच्चों में छोटी आयु में सीखने की उत्सुकता  बहुत अधिक होती है जिसे निखारने की अध्यापको को आवश्यकता है। उन्होंने कहा इस प्रकार के बड़े आयोजनों से बच्चों को एक्सपोजर मिलता है तथा बच्चों को एक दूसरे  इंटरक्शन करने का मौका मिलता है । उन्होंने म्यूजिक अध्यापक को क्लस्टर में शामिल स्कूलों में माह में एक दिन भेजने का आग्रह किया ताकि बच्चो में  म्यूजिक सिखाया जा सके ।  उन्होंने कहा की प्रदेश के 52 प्रतिशत बच्चे सरकारी स्कूलों में शिक्षा  ग्रहण करते है । राज्य सरकार द्वारा भविष्य की चुनौतियों को देखते हुए शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक सुधार की योजना बनाई जा रही है  अगले शैक्षणिक सत्र से शिक्षा में सुधार के लिए कई महत्त्वपूर्ण कदम उठाए जाएंगे। जिसमे शिक्षा में सुधार करने के लिए  प्रदेश सरकार द्वारा हिंदी के साथ आगेंजी में  भी शिक्षा प्रदान करने का निर्णय लिया गया है । प्रदेश सरकार द्वारा विद्यार्थियों की स्मार्ट यूनिफार्म का फैसला एसएमसी और स्कूल प्रबंधन करेंगे। 


उन्होंने कहा कि स्कूल परिसर और कक्षाओं में सुधार लाया जा रहा है ताकि विद्यार्थियों के सीखने के बेहतर अनुभव प्राप्त हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार चरणबद्ध तरीके से राजीव गांधी राजकीय डे-बोर्डिंग स्कूल खोले जा रही है,  जहां विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करने के उपाय किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि घुमारवीं विधानसभा में हटवाड  राजीव गांधी राजकीय डे-बोर्डिंग स्कूल खोला जायेगा  उन्होंने कहा कि राज्य सरकार मेधावी छात्राओं को ई-स्कूटी खरीदने के लिए 25 हजार रुपए का अनुदान प्रदान कर रही है। सुविधाओं के अभाव में कोई विद्यार्थी उच्च शिक्षा से वंचित न रहे इसके लिए राज्य सरकार ने डॉ. यशवंत सिंह परमार विद्यार्थी ऋण योजना शुरू की है, जिसके तहत उच्च शिक्षा के लिए एक प्रतिशत ब्याज पर 20 लाख रुपए तक ऋण उपलब्ध करवा रही है। उन्होंने कहा की बच्चों के सर्वांगीण  विकास  तथा गुणात्मक शिक्षा के लिए  वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छात्रा  घुमारवीं के  साथ लगते 7 स्कूलों का  कलस्टर  में बनाया गया जिनमें वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छात्र  घुमारवीं,वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छात्रा  घुमारवीं  ,राजकीय  उच्च विद्यालय चुवाडी, टकरेड़ा , बाड़ी मझेड़वा  , राजकीय माध्यमिक पाठशाला कलरी बरोटा शामिल हैं इन सभी स्कूलों के बच्चो ने आज कार्यक्रम में भाग लिया।इस अवसर पर प्रधानाचार्या  अश्वनी शर्मा ने कलस्टर  में शामिल  स्कूलों की वार्षिक रिपोर्ट पढी तथा मुख्यातिथि का स्वागत किया ।


इस अवसर स्कूली बच्चों द्वारा विविधता में एकता का संदेश देते हुए अनेक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।  इस अवसर पर 108  बच्चों द्धारा   हिमाचली नाटी प्रस्तुत की गई।।उन्होंने विद्यालय के शिक्षा व खेल के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं के अलावा समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम के प्रतिभागियों को भी पुरस्कृत किया।इस अवसर पर  स्कूल प्रबंधन समिति प्रधान राजीव शर्मा , नगर परिषद उपाध्यक्ष श्याम शर्मा , उपनिदेशक उच्च शिक्षा जोगिंद्र राव , उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा बी डी शर्मा , पार्षद कपिल शर्मा , ग्राम पंचायत प्रधान मस्त राम ,उपप्रधान पवन चंदेल  तथा क्लस्टर में शामिल स्कूलों मुख्याध्यापक तथा अध्यापक उपस्थित थे।