सभी महिलाओं, विवाहित या अविवाहितों को कानून के तहत सुरक्षित गर्भपात का अधिकार है : SC

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को कहा कि किसी महिला की वैवाहिक स्थिति उसे अनचाहे गर्भ गिराने के अधिकार से वंचित करने का आधार नहीं हो सकती। कोर्ट ने कहा कि सभी महिलाएं सुरक्षित और कानूनी गर्भपात की हकदार हैं।

सभी महिलाओं, विवाहित या अविवाहितों को कानून के तहत सुरक्षित गर्भपात का अधिकार है : SC

Delhi (Riya Sharma) || सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को कहा कि मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी MTP मामले में फैसला सुनाते समय सभी महिलाएं गर्भपात का विकल्प चुनने की हकदार हैं।

न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि अविवाहित या एकल महिलाओं को मेडिकल टर्मिनेशन एक्ट और नियमों के तहत 24 सप्ताह तक सुरक्षित गर्भपात की मांग वे कर सकती है।

अदालत ने कहा, "एक महिला की वैवाहिक स्थिति उसे अनचाहे गर्भ गिराने के अधिकार से वंचित करने का आधार नहीं हो सकती है। एकल और अविवाहित महिलाओं को गर्भावस्था के 24 सप्ताह तक चिकित्सा समाप्ति अधिनियम और नियमों के तहत गर्भपात का अधिकार है।" इस कथन के बाद शीर्ष अदालत ने कहा, "गर्भपात के लिए बलात्कार में वैवाहिक बलात्कार शामिल होगा।"

इसी के साथ अदालत ने अपने फैसले में कहा, "अविवाहित या अविवाहित गर्भवती महिलाओं को 20-24 सप्ताह के बीच गर्भपात करने से रोकना, जबकि विवाहित महिलाओं को अनुमति देना अनुच्छेद 14 का मार्गदर्शन करने वाली भावना का उल्लंघन करना होगा। आधुनिक समय में कानून इस धारणा को छोड़ रहा है कि विवाह व्यक्तियों के अधिकारों के लिए एक पूर्व शर्त है। MTP अधिनियम को आज की वास्तविकताओं पर विचार करना चाहिए और पुराने मानदंडों से प्रतिबंधित नहीं होना चाहिए। कानून नहीं रहना चाहिए साथ ही स्थिर और बदलती सामाजिक वास्तविकताओं को ध्यान में रखना चाहिए।" 

आगे अदालत ने कहा कि MTP अधिनियम की धारा 3 (2) बी और नियम 3 बी का उद्देश्य 20-24 सप्ताह के बीच गर्भपात का प्रावधान करना है, जो महिलाओं की भौतिक परिस्थितियों में बदलाव के मामले में अवांछित हो जाता है। उद्देश्य को देखते हुए अविवाहित या अविवाहित महिलाओं को जो भौतिक परिस्थितियों में परिवर्तन का सामना करती हैं वह नियम 3बी के दायरे से बाहर करने का कोई औचित्य नहीं है और अनुच्छेद 21 के तहत प्रजनन स्वायत्तता, गरिमा और निजता के अधिकार अविवाहित महिला को यह चुनने का अधिकार देते हैं कि वह विवाहित महिला के समान बच्चे को जन्म दे या नहीं।