दिल्ली की हवा की तरह अम्बाला की हवा भी हुई ज़हरीली ||

अम्बाला की हवा भी दिल्ली की तरह हुई जहरीली ! हरियाणा में पोल्लुशण लगतार बढ़ता जा रहा है ! अम्बाला भी इससे अछूता नहीं रहा है ! अम्बाला में भी AQI खतरनाक स्तर पर पहुँच गया है |सरकार और कृषि विभाग द्वारा लोगों को पराली न जलाने के लिए जागरूक भी किया गया बावजूद उसके अम्बाला में पराली जलाने की घटनाओं में कोई कमी नहीं आई !

दिल्ली की हवा की तरह अम्बाला की हवा भी हुई ज़हरीली ||

Ambala|| Neha Rajput ||

दिल्ली की तरह अम्बाला की हवा भी जहरीली हो गई है जिसके चलते अम्बाला का AQI 100 के पार पहुँच गया है जिसके चलते लोगों को आँखों में जलन , गले में खराश व् जुखाम जैसी बीमारियां होनी शुरू हो गई है ! हालांकि सरकार व् कृषि विभाग द्वारा लोगों को पराली न जलाने के लिए जागरूक भी किया गया बावजूद उसके अम्बाला में पराली जलाने की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही जिसके चलते अम्बाला का AQI काफी बढ़ा है ! वायु प्रदूषित होने के चलते लोगों में कईं बीमारियां देखने को मिल रही है  !

सके चलते लोगों की आखों में जलन , गले की बीमारियां , जुखाम व् सांस लेने में दिक्कत आने लगी है ! स्थानीय लोगों का कहना है कि अम्बाला की हवा जहरीली हो गई है उन्होंने इसका कारण हरियाणा और पंजाब में पराली जलाना बताया है उन्होंने बताया पराली जलाने के कारण वातावरण  धुंआ हो रहा है जिसके चलते बाहर निकलना मुश्किल हो गया है ! इससे आंखों में जलन , गले की बीमारियां सांस लेने में दिक्कत हो रही है ! उनका कहना है की सरकार दावे तो बड़े बड़े करती है कि इस बार लोगों को जागरूक किया गया है लेकिन पराली जलाने की घटनाओं पर रोक  नहीं लगा पायी जिसके चलते हवा प्रदूषित हो गई है ! लोगों का कहना है कि सरकार को इसके लिए सख्त कदम उठाने चाहिए ताकि ऐसी घटनाओं पर रोक लग सके और अम्बाला की हवा स्वच्छ हो सके ! लोगों का यहाँ तक  की अभी AQI और बढ़ सकता है ! अगर सरकार ने कोई ठोस कदम न उठाये तो कैंसर जैसी बीमारियां भी होने लगेगी !  लोगों का कहना है की इसके लिए हम लोग भी जिम्मेदार है क्यूंकि हम खुले में कूड़ा जलाते है जिससे भी वायु प्रदूषित होती है !

लोगों ने अन्य लोगो से भी अपील करते हुए कहा है कि हमें ऐसी ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए जिससे हमारी हवा प्रदूषित हो ! वहीँ इस बारे में हमने कृषि विभाग की डिप्टी डायरेक्टर से भी बात करने की कोशिश की लेकिन उन्होंने फ़ोन तक उठना मुनासिव नहीं समझा ! इस बारे  अम्बाला कैंट नागरिक अस्पताल के डिप्टी मेडिकल सुपरिटेंडेंट विनय गोयल से बात की तो उन्होंने माना की अम्बाला का AQI काफी बढ़ गया है और इसके चलते लोगों को सांस लेने में दिकत आ रही है ! उन्होंने बताया की जिस प्रकार  कोरोना को मात देने के लिए लोगों ने जागरूकता दिखाई और सरकार द्वारा दी गई हिदायतों का पालन किया उसी प्रकार वायु प्रदूषित होने के चलते जागरूक होना पड़ेगा ताकि बिमारियों  बचा जा सके ! इसके लिए घर  से निकलते समय मास्क का प्रयोग करें आंखों पर चश्मा लगाए और हो सके तो विकल का प्रयोग कम से कम  करे इसके लिए कोशिश करें साइकिल का प्रयोग करें ! अगर हम जागरूक होंगे तो बीमारियों से   बचा जा सकता है ! उन्होंने बताया कि आने वाले समय में AQI और बढ़ने की उम्मीद है !