जनस्वास्थ्य विभाग की पेयजल के अवैध कनेक्शनों पर कार्रवाई शुरू

[pardeep sahu , charkhi dadri] भीषण गर्मी के बीच पाइप लाइनों में अंतिम छौर तक पानी नहीं पहुंचने को लेकर चोरी छुपे पेयजल पाइप लाइन से अवैध कनेक्शन करने वालों की अब खैर नहीं है। जनस्वास्थ्य विभाग ने अवैध कनेक्शन करने वालों पर कार्रवाई शुरू कर दी है। विभाग द्वारा जहां अवैध कनेक्शनों की की सूची तैयार की जा रही है वहीं ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में अवैध कनेक्शन धारकों को नोटिस जारी कर दिये हैं। नोटिस में स्पष्ट किया कि कहीं भी चेकिंग के दौरान अवैध कनेक्शन मिला तो पांच हजार रुपये जुर्माना लगाया जाएगा।

चरखी दादरी। भीषण गर्मी के बीच पाइप लाइनों में अंतिम छौर तक पानी नहीं पहुंचने को लेकर चोरी छुपे पेयजल पाइप लाइन से अवैध कनेक्शन करने वालों की अब खैर नहीं है। जनस्वास्थ्य विभाग ने अवैध कनेक्शन करने वालों पर कार्रवाई शुरू कर दी है। विभाग द्वारा जहां अवैध कनेक्शनों की की सूची तैयार की जा रही है वहीं ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में अवैध कनेक्शन धारकों को नोटिस जारी कर दिये हैं। नोटिस में स्पष्ट किया कि कहीं भी चेकिंग के दौरान अवैध कनेक्शन मिला तो पांच हजार रुपये जुर्माना लगाया जाएगा।

जनस्वास्थ्य विभाग के अनुसार दादरी शहर में 12 हजार 308 वैद्य कनेक्शन हैं और तीन गुणा ज्यादा यानि 37 हजार के करीब अवैध पेयजल कनेक्शन लोगों द्वारा किए हुए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में करीब 76 हजार 814 वैद्य पेयजल कनेक्शन हैं। लेकिन डेढ़ लाख से ज्यादा अवैध कनेक्शन भी चल रहे हैं। अवैध पानी के कनेक्शनों के चलते अंतिम छौर तक पानी नहीं पहुंच रहा है। जिसको लेकर अनेक लोगों द्वारा संबंधित विभाग के साथ-साथ मुख्यमंत्री दरबार तक शिकायत लगाई जा चुकी है। सूत्रों के अनुसार गर्मी के मौसम में अवैध कनेक्शनों पर शिकंजा कसने के लिए सीएम कार्यालय से संबंधित विभाग को कड़ी फटकार लगाते हुए कार्रवाई करने बारे कहा गया है। सीएमओ कार्यालय की फटकार के बाद जनस्वास्थ्य विभाग ने ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में अलग-अलग टीमों का गठन किया है। ये टीमें अवैध कनेक्शनों की सूची तैयार कर आला अधिकारियों को भेजेंगे। विभाग द्वारा पहले नोटिस दिया जाएगा और बाद में कनेक्शन को काटते हुए पांच हजार रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। विभाग की मानें तो 1437 लोगों को एक सप्ताह के नोटिस जारी किए हैं। जनस्वास्थ्य विभाग के सलाहकार राजू भुंभक ने बताया कि पानी के अवैध कनेक्शन काटने व नोटिस देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। विभाग द्वारा अवैध कनेक्शन धारकों पर पांच हजार रुपए का जुर्माना भी वसूल किया जाएगा।