मोदी का न्या अवतार,संकट मोचन सा वय्वहार

मन की बात में यतीम बच्चों को मिली प्रधानमंत्री की तरफ से बड़ी राहत यतीम बच्चों को 10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि दी गई

मोदी का न्या अवतार,संकट मोचन सा वय्वहार

Delhi (Joney Sain) : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में आज प्रथम स्थान उन यतीम मासूम बच्चों के लिए रखा जिनके माता-पिता की करोना कॉल में करोना के चलते मृत्यु हो गई। पीएम केयर फोर चिल्ड्रन योजना के तहत यतीम बच्चों के खाते में 10 लाख रुपये की राशि भेजी गई और  इन मासूम बच्चों की पढ़ाई-लिखाई व स्वास्थ्य को लेकर भी राहत दी।आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मन की बात पूरे भारत में लोगों ने सुनी दिल्ली के डीएम ऑफिस में भी पीएम नरेंद्र मोदी की मन की बात सुनने के लिए बीजेपी नेता डॉक्टर हर्षवर्धन पहुंचे इस बीच डीएम एसडीएम सहित तमाम आला अधिकारी डीएम कार्यालय में मौजूद रहे वही जिन यतीम बच्चों को  pm केयर फोर चिल्ड्रन योजना के तहत 10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि दी गई वह बच्चे भी मौजूद रहे।अलीपुर DM कार्यालय में पहुँचे BJP वरिष्ट नेता डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान अनाथ हुए बच्चों को PM केयर फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत आज स्कॉलरशिप ट्रांसफर कर दी गयी हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने मन की बात में कहा कि ऐसे बच्चों को उनकी हायर एजुकेशन के लिए लोन चाहिए होगा तो पीएम केयर्स उसमें उनकी मदद करेगा। उनके लिए अंत्योदय योजनाओं के जरिए हर महीने चार हजार रुपए महीने की व्यवस्था भी की गई है।
बच्चे पढ़ाई करेंगे तो आगे और भी पैसों की जरूरत होगी। उन्हें 18 साल से 23 साल तक स्टाइपेंड मिलेगा। 23 साल के होंगे तो 10 लाख रुपए और मिलेंगे। कोई बीमारी कभी आ गई तो इलाज के लिए पैसे चाहिए होंगे। उनके गार्जियन को उसके लिए भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपको आयुष्मान कार्ड दिया जा रहा है। इससे 5 लाख तक के इलाज का इलाज मुफ्त मिलेगा व बच्चों की अबाधित पढ़ाई के लिए उनके घर के पास ही सरकारी या प्राइवेट स्कूल में एडमिशन कराया जायगा।आपको बता दे अलीपुर डिस्ट्रिक मजिस्ट्रेट R- मेनका कहा कि एक बच्चों के लिए हेल्पलाइन भी शुरू की गई। जिन बच्चों के माता-पिता की कोरोना के चलते मृत्यु हुई है ऐसे बच्चों को सर्च किया जा रहा है और उनको डीएम कार्यालय से जोड़ा जा रहा है। ताकि उनकी समस्या और उनको पीएम नरेंद्र मोदी की पीएम केयर फोर चिल्ड्रन योजना से सीधा जोड़ा जाय जिसकी जिमेदारी कहि न कही  अब डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट को सौपी गयी है। हाल ही में उन्होंने अपने डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट से ऐसे यतीम बच्चे ढूंढ निकाला है जिनके माता पिता की मृत्यु कोरोना के चलते हुए है और उन 7 बच्चे को पीएम केयर फोर चिल्ड्रन योजना तहत 10 - 10 लाख रुपये की सहायत राशि दिलवाई है। डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट R मेनका ने कहा यदि आप के आस पास में आपको कोई ऐसे बच्चे मिले जिनके माता पिता की कोरोना के चलते म्रत्यु हुई है। उन बच्चों की जानकारी DM कार्यालय में जरूर दे।आपको बता दे  PM केयर फॉर चिल्ड्रन योजना एक स्कीम जिसका मकसद बच्चों को भोजन और घर उपलब्ध कराकर उनकी देखभाल और सुरक्षा सुनिश्चित करना है। ऐसे बच्चों को शिक्षा और स्कॉलरशिप के जरिए सशक्त बनाने के साथ 23 साल की उम्र में 10 लाख रुपए की वित्तीय सहायता देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है।