दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने भलस्वा लैंडफिल साइट का किया दौरा...

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने भलस्वा लैंडफिल साइट का दौरा किया और दिल्ली नगर निगम पर पेनल्टी लगाने की बात कही पेनल्टी कमेटी द्वारा जांच कर लगाई जाएगी | दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों को फटकार लगाई और दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल कमिटी कैनॉन्स को पूरा करने की बात कही 3 दिन में दिल्ली नगर निगम के अधिकारी मंत्री गोपाल राय को देंगे स्टेटस रिपोर्ट |

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने भलस्वा लैंडफिल साइट का किया दौरा...

दिल्ली (ब्यूरो रिपोर्ट) || दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय भलस्वा लैंडफिल साइट पर धूल का जायजा लेने पहुंचे तो बड़ी मात्रा में धूल उड़ती हुई मिली।  गोपाल राय ने दिल्ली सरकार के पॉल्यूशन विभाग को यहां नगर निगम पर तुरंत फाइन लगाने का आदेश दिया।  गोपाल राय के साथ बड़ी संख्या में यहां पर दिल्ली सरकार के पर्यावरण और दूसरे अलग-अलग विभागों से जुड़े हुए अधिकारी भी मौजूद थे ।

भलस्वा डंपिंग साइट पर धूल को कंट्रोल करना आदि का कार्य नगर निगम के अधीन हो रहा है और यहां पर पानी का छिड़काव सही नहीं मिला और काफी धूल उड़ रही थी इसको लेकर अधिकारियों को झाड़ भी गोपाल राय ने लगाई । गोपाल राय ने कहा कि जब पानी के टैंकरों से छिड़काव होता है तो यहां मिट्टी गीली क्यों नहीं है और क्यों धूल उड़ रही है।  गोपाल राय ने कहा कि पूरी दिल्ली में एंटी डस्ट मुहिम की शुरुआत की गई है क्योंकि दिल्ली में पॉल्यूशन इन दिनों हर रोज बड़ी मात्रा में बढ़ रहा है जो लोगों की जिंदगी के लिए जानलेवा है । एक तो कोरोना महामारी दूसरे ऊपर से पॉल्यूशन बढ़ा तो दिल्ली में लोगों का जीना मुश्किल हो जाएगा ।  इसलिए दिल्ली सरकार इस मामले को लेकर मुस्तैद हो गई है और अभी से कई बिंदुओं पर विचार किया जा रहा है।  गोपाल राय ने कहा कि कंस्ट्रक्शन के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है जो गाइडलाइन का पालन नहीं करेगा उनको फाइन किया जा रहा है।  अब देखने वाली बात होगी आने वाले दिनों में लगातार बढ़ रहे पॉल्यूशन पर दिल्ली सरकार कितनी हद तक कंट्रोल आती है क्योंकि पास के राज्यों में बड़ी संख्या में मात्रा में पराली भी जलाई जाती है।  इन दिनों हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने के मामले सामने आ रहे हैं और उसके बाद जो पराली का जो धुँआ पॉल्यूशन है दिल्ली तक पहुंचता है । इसलिए दिल्ली की हवा लगातार जहरीली होती जा रही है । अब देखने वाली बात होगी यह पॉल्यूशन किस लेवल तक पहुंचता है।  क्या दिल्ली में काम बंद करने पड़ेंगे या ओड इवन लागू करना पड़ेगा या ऐसी नौबत नहीं आएगी यह आने वाला वक्त ही बताएगा।