विधायक डॉ. कृष्ण मिढ़ा ने किए परिवार पहचान पत्र वितरित...

जींद मेरा परिवार-मेरी पहचान योजना के तहत परिवार पहचान-पत्र वितरण कार्यक्रम की शुरूआत मुख्यमंत्री मनोहर लाल एवं उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने पंचकुला से वीडियो कॉन्फैं्रसिंग के माध्यम से की। राज्य स्तरीय इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने बताया गया कि राज्य स्तर पर अब तक योजना के तहत एक करोड़ 4० लाख आबादी का सर्वे करने के उपरांत लगभग 56 लाख 2० हजार परिवारों का रिकार्ड उपलब्ध हुआ है। इनमें से लगभग 19 लाख परिवारों की पुष्ठि कर परिवार पहचान-पत्र बनाए गए है। पूरे प्रदेश में इस प्रक्रिया को अगले तीन महिने में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने गरीब कल्याण की दिशा में योजना को रामबाण बताया । उन्होंने कहा कि परिवार पहचान-पत्र का कार्य पूरा होने पर सामाजिक उत्थान के क्षेत्र में बड़ा बदलाव आएगा। यह योजना प्रदेश के प्रत्येक नागरिक तक सरकारी योजनाओं क ा लाभ पंहुचाने में मददगार होगी।

विधायक डॉ. कृष्ण मिढ़ा ने किए परिवार पहचान पत्र वितरित...

जींद (प्रवीण कुमार) || जिला स्तरीय कार्यक्रम में जींद के विधायक डॉ० कृष्ण मिढा ने परिवार पहचान पत्र वितरित कर इस योजना की शुरूआत की और मौके पर 3० लोगों को परिवार पहचान पत्र दिये गए। कार्यक्रम में मौजूद उपायुक्त डॉ० आदित्य दहिया ने योजना के परियोजन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि परिवार पहचान-पत्र भविष्य में परिवार की सत्यापित पहचान होगी। इसके तहत प्रत्येक परिवार की मौलिक जानकारी का संग्रह डिजिटल रूप में किया जा रहा है, जो परिवार का एक प्रमाणित,सत्यापित तथा विश्वसनीय डाटा बेस विवरण होगा।

डाटा बेस विवरण का कार्य पूरा होने पर योजना से पंजीकृत प्रत्येक परिवार स्वत: सरकार की योजनाओं एवं सेवाओं का लाभार्थी होगा। उपायुक्त के अनुसार ऐसा होने पर  पहचान-पत्र युक्त परिवार के किसी भी सदस्य को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए बार-बार आवेदन करने की जरूरत नही पड़ेगी और ना ही अपने दस्तावेज दौबारा सत्यापित करवाने होगें। उन्होंने स्पष्ट किया कि परिवार पहचान-पत्र अपने आप में ही सम्बधित परिवार की स्थाई सत्यापित प्रति मानी जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला में अब तक एक लाख 11 हजार परिवार पहचान-पत्र बनाए जा चुके है, और इनका वितरण जारी है। इसके अलावा 26 से 29 अगस्त तक लगातार चार दिन शहरी एवं ग्रामीण स्तर पर वार्ड वाईज विशेष कैम्प आयोजित किये जाएगें। जिसमें इस योजना से वंचित रहे परिवारों को भी जोड़ा जाएगा।

जिला में योजना लांचिंग करने के उपरांत विधायक डॉ० कृष्ण मिढा ने योजना को जन कल्याण की दिशा में प्रदेश सरकार की अनूठी पहल बताया । डॉ० मिढा ने कहा कि अब तक सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति को इस योजना के लागू होने से जहां फायदा मिलेगा,वहंी योजनाओं के क्रियान्वयन में सरलता और पारदर्शीता आएगी। मेरा परिवार-मेरी पहचान योजना के तहत बनाए जा रहे पहचान-पत्र विभिन्न अनियमिताओं पर अंकुश लगाने में भी सहायक सूत्र होंगे और इससे सुशासन की परिकल्पना को और ठोस आधार मिलेगा। उन्होंने जिला वासियों से योजना के तहत परिवार पहचान-पत्र बनवाने के लिए आगे आने को कहा।