हरियाणा की खापें किसान आंदोलन की तर्ज पर दिल्ली में डेरा डालेंगी

महापंचायत में फोगाट, सांगवान, सतगामा, श्योराण, हवेली, चिड़िया सहित दर्जनभर खापों के अलावा सामाजिक व अन्य संगठनों के प्रतिनिधियों ने खिलाड़ी के साथ बीती रात हुई घटना को लेकर मंथन किया। खाप प्रतिनिधियों ने एकजुट होकर बेटियों को न्याय दिलाने के लिए किसी भी कुर्बानी को लेकर तैयार रहने की बात कही। सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि गांव स्तर पर कमेटियां अपने-अपने गांवों में तैयारियां रखें।

चरखी दादरी। सर्वजातीय महापंचायत ने केंद्र सरकार को दो टूक जवाब दिया कि खिलाड़ियों के साथ बर्बरता सहन नहीं करेंगे। हरियाणा की सभी खापें एकजुट होकर किसान आंदोलन की तर्ज पर दिल्ली में डेरा डालेंगी। िखलाड़ियों की कमेटी से लगातार खापें संपर्क में हैं, जरूरत पड़ने पर किसी भी समय दिल्ली कूच करने को तैयार हैं। इसके लिए गांव स्तर पर कमेटियां बनाई जाएंगी और एक काल पर दिल्ली में डेरा डाल देंगे। दो दिन बाद महम चौबीसी के चबूतरे पर हरियाणा की सर्वखाप महापंचायत में कड़े व अहम फैसलें लेकर खापें दिल्ली में खिलाड़ियों को न्याय दिलवाकर की वापिस लौटेंगी। पंचायत के बाद खापों ने प्रदर्शन करते हुए सांसद बृजभूषण का पुतला दहन किया।

दादरी के स्वामी दयाल धाम पर फोगाट खाप के प्रधान बलवंत नंबरदार की अध्यक्षता में सर्वखाप महापंचायत का आयोजन किया गया। करीब दो घंटे तक चली महापंचायत में फोगाट, सांगवान, सतगामा, श्योराण, हवेली, चिड़िया सहित दर्जनभर खापों के अलावा सामाजिक व अन्य संगठनों के प्रतिनिधियों ने खिलाड़ी के साथ बीती रात हुई घटना को लेकर मंथन किया। खाप प्रतिनिधियों ने एकजुट होकर बेटियों को न्याय दिलाने के लिए किसी भी कुर्बानी को लेकर तैयार रहने की बात कही। सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि गांव स्तर पर कमेटियां अपने-अपने गांवों में तैयारियां रखें। वहीं भाजपा नेत्री बबीता फोगाट के अलावा सांगवान खाप प्रधान व विधायक सोमबीर सांगवान के खिलाड़ियों के पक्ष में नहीं आने पर स्पष्टीकरण मांगा गया। साथ ही कमेटी भी बनाई जो इन नेताओं को खापों के साथ आने बारे विचार करेगी।

महापंचायत के अध्यक्ष व फोगाट खाप प्रधान बलवंत नंबरदार ने बताया कि हरियाणा की सर्वखापें एकजुट होकर दिल्ली की ओर कूच करेंगी। आगामी 6 मई को महम में सर्वखाप महापंचायत में बड़ी रणनीति बनाई जाएगी। इस बार आर-पार की लड़ाई के लिए किसान आंदोलन की तर्ज पर जीतकर ही लौटेंगे। बबीता फोगाट व सोमबीर सांगवान मामले में भी खापों का रूख कड़ा है। उनसे भी जवाब मांगा गया है, या तो वे राजनीति करें या फिर सामाजिक रूप से भविष्य में कड़ा फैसला लिया जा सकता है। वहीं सांगवान खाप प्रवक्ता रणधीर घिकाड़ा ने कहा कि सांगवान खाप खिलाड़ियों के साथ है। सांगवान खाप के प्रधान व विधायक सोमबीर सांगवान मामले में खाप की कमेटी उनसे स्पष्ट बात करेगी कि वे राजनीति करें या फिर खाप की प्रधानी।